केरल सरकार ने स्कूली बच्चों को रेबीज संक्रमण से बचाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

तिरुवनंतपुरम,  केरल सरकार ने छात्रों को रेबीज संक्रमण से बचाने के लिए शुक्रवार को दिशानिर्देश जारी किए, जिसमें आवारा कुत्तों को स्कूल परिसर में रहने तथा प्रजनन करने से रोकना शामिल है।

सामान्य शिक्षा विभाग से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह दिशानिर्देश मंत्री वी शिवनकुट्टी की अध्यक्षता वाले सामान्य शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए हैं ।

बयान के मुताबिक, ‘स्कूल परिसरों में आवारा कुत्तों के रहने और प्रजनन को रोकने के अलावा, दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि छात्रों को रेबीज एवं इसे रोकने के उपायों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

दिशानिर्देशों में यह सिफारिश भी की गई है कि छात्रों से कहा जाए कि अगर उन्हें कोई जानवर खरोंचता है या काटता है तो वे तुरंत अपने शिक्षकों या माता-पिता को इस बारे में सूचित करें।

बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, निर्देश दिया गया कि रेबीज संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से 13 जून को स्कूलों में एक विशेष सभा आयोजित की जाए।

बयान में कहा गया है कि शिवनकुट्टी ने सभी शिक्षा उपनिदेशकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सभी स्कूलों में विशेष सभाएं आयोजित की जाएं।