इसरो अध्यक्ष, इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ‘इंडिया स्पेस कांग्रेस’ में भाग लेंगे

0

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा) तीन दिवसीय ‘इंडिया स्पेस कांग्रेस’ के लिए नीति निर्माता, विभिन्न देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रशासक और उद्यमी यहां एकत्र होंगे।

बुधवार से इस सम्मेलन की शुरुआत होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ, भारत के अंतरिक्ष नियामक ‘इन-स्पेस’ के प्रमुख पवन कुमार गोयनका, इटली और ऑस्ट्रेलिया के अंतरिक्ष प्रशासक तथा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में शामिल होंगे।

सैटकॉम इंडस्ट्री एसोसिएशन-इंडिया (एसआईए-इंडिया) द्वारा आयोजित की जाने वाली इंडिया स्पेस कांग्रेस (आईएससी) का विषय ‘सीमाओं को जोड़ना और भविष्य को बदलना’ होगा। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की क्षमताओं को बढ़ाना होगा।

आयोजकों की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह अंतरिक्ष अन्वेषण में नवाचार और प्रगति को बढ़ावा देने, सरकार, उद्योग और स्टार्टअप को असीम संभावनाओं के भविष्य की ओर एकजुट करने का भी प्रयास करता है।

भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन ओएएम, इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी के अध्यक्ष टेओडोरो वैलेंटे और आस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी के निदेशक (अंतरिक्ष कार्यक्रम) अरविंद रमना आईएससी में भी इसमें हिस्सा लेंगे।

एसआईए-इंडिया के अध्यक्ष सुब्बा राव पावुलुरी ने कहा, ‘‘ये रणनीतिक गठबंधन अंतरिक्ष उद्योग में वैश्विक सहयोग के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।’’

एसआईए-इंडिया के महानिदेशक अनिल प्रकाश ने कहा, ‘‘आईएससी श्रृंखला में पहली बार एजेंडा वैश्विक सहयोग पर जोर देना है। इसमें अंतरराष्ट्रीय साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने वाले लगभग 35 विषयगत सत्र शामिल हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *