दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय महिला टीम की कोशिश लय बरकरार रखने पर

बेंगलुरु, 15 जून (भाषा) भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमें रविवार को यहां जब पहले एकदिवसीय के साथ तीन सप्ताह तक चलने वाली सभी प्रारूपों की श्रृंखला शुरू करेंगी तो उनकी कोशिश अक्टूबर में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता करने की होगी।

टी20 विश्व कप का आयोजन बांग्लादेश में होगा। टी20 विश्व कप के वर्ष में 50 ओवर के मैच थोड़े असंगत लग सकते हैं, लेकिन यह लय हासिल करने के दृष्टिकोण से दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इस जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर वनडे और टी20 श्रृंखला हार गई थी, लेकिन उसने जोरदार वापसी करते हुए हाल ही में बांग्लादेश को उसके घरेलू मैदान पर टी20 श्रृंखला में 5-0 से शिकस्त दी। टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस लय को बरकरार रखना चहेगी।

मुख्य कोच अमोल मजूमदार ने कहा कि टीम ने अच्छी तैयारी की है और जीत के लिए जोर लगायेगी।

मजूमदार ने कहा, ‘‘हमारी पिछले आठ हफ्तों में अच्छी तैयारी रही। हम बांग्लादेश गये और श्रृंखला 5-0 से जीते। हमने उसी मैदान पर अभ्यास किया जहां हम विश्व कप में खेलेंगे। इसलिये हमारी तैयारी अच्छी रही। ’’

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस श्रृंखला के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों के अलग-अलग शिविर लगे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ इस श्रृंखला से पहले हमने कुछ शिविर भी लगाए थे। हमने गेंदबाजों का शिविर एनसीए (बेंगलुरु) में और बल्लेबाजों का शिविर नवी मुंबई में आयोजित किया था। विशेष लक्ष्य के साथ लगाये गये इन शिविरों से हमने कुछ वांछित परिणाम हासिल किये।’’

बांग्लादेश में धीमी पिचों पर गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। इस दौरे पर बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की सपाट पिच, छोटी बाउंड्री और तेज आउटफील्ड पूरी तरह से बल्लेबाजी के लिए माकूल होगी। ऐसे में हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा जैसी खिलाड़ी कुछ बड़े स्कोर के साथ आत्मविश्वास हासिल करना चाहेंगे।

भारतीय टीम को हालांकि मध्यक्रम की बल्लेबाज जेमिमाह रोड्रिग्स और मध्यमगति की गेंदबाजी करने वाली हरफनमौला पूजा वस्त्राकर की चोट पर नजर रखनी होगी।

जेमिमाह एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में रिहैबिलिटेशन से गुजर रही है और फिटनेस हासिल करने पर ही टीम से जुड़ेगी।

टीम में चोटिल यास्तिका भाटिया की जगह उमा छेत्री को जगह मिली है जो रिचा घोष के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए दावेदार होगी।

भारत की गेंदबाजी इकाई में तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर, अरुंधति रेड्डी, स्पिनर आशा शोभना और श्रेयंका पाटिल शामिल हैं। इन गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका की मजबूत बल्लेबाजी को रोकने की चुनौती होगी।

दक्षिण अफ्रीका को इससे पहले अपने घरेलू मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ निराशाजनक परिणाम मिला थ। एकदिवसीय श्रृंखला के 1-1 बराबर रहने के बाद टीम को टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

कप्तान लॉरा वोल्वार्ड्ट हालांकि शानदार लय में है।  पिछली पांच पारियां में 102, 56, 41, नाबाद 110 और नाबाद 184 रन रन बनाने वाली वोल्वार्ड्ट टीम में  मारिजान कप्प, अयाबोंगा खाका और नादिन डी क्लार्क जैसे  बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेंगी।

दक्षिण अफ्रीका के तीन एकदिवसीय मैच अतिरिक्त महत्व रखते हैं क्योंकि इससे टीम के पास 2025 में भारत में होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिए एकदिवसीय चैम्पियनशिप अंक हासिल करने का मौका होगा।

टीमें:

भारत:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स, रिचा घोष (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), डी. हेमलता, राधा यादव, आशा शोभना, श्रेयंका पाटिल, सायका इशाक, पूजा वस्त्राकर, रेणुका सिंह ठाकुर, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पुनिया।

दक्षिण अफ्रीका: लौरा वोल्वार्ड्ट (कप्तान), एनेके बॉश, ताजमिन ब्रिट्स, नादिन डी क्लर्क, एनेरी डर्कसेन, मिके डी रिडर, सिनालो जाफ्टा, मारिजान कप्प, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज-मारी मार्ज, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुकुने, नोंदुमिसो शांगासे, डेल्मी टकर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे से होगा।