भूजल गर्म हो रहा है, जिससे सतह के नीचे और ऊपर जीवन खतरे में है

(गेब्रियल सी राऊ, न्यूकैसल विश्वविद्यालय, बैरेट कुरलीक, डलहौजी विश्वविद्यालय; डायलन इरविन, चार्ल्स डार्विन विश्वविद्यालय और सुज़ैन बेंज, कार्लज़ूए इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी)

डार्विन/हैलिफ़ैक्स, आपके पैरों के नीचे दुनिया का सबसे बड़ा जल भंडार है। भूजल सभी उपयोग योग्य मीठे पानी का 97% हिस्सा होता है। यह कहाँ है? चट्टानों के भीतर खाली जगहों में और दरारों में। हम इसे तब देखते हैं जब यह झरनों में, गुफाओं में सतह पर आ जाता है, या जब हम इसे उपयोग के लिए पंप करते हैं।

जबकि भूजल अक्सर छिपा हुआ होता है, यह दुनिया भर के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करता है और लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है।

आप सोच सकते हैं कि भूजल को जलवायु परिवर्तन से बचाया जाएगा, क्योंकि यह भूमिगत है। लेकिन अब ऐसा नहीं है. जैसे-जैसे वातावरण गर्म होता जा रहा है, अधिक से अधिक गर्मी भूमिगत रूप से प्रवेश कर रही है। इस बात के पहले से ही पर्याप्त सबूत हैं कि उपसतह गर्म हो रही है। दुनिया भर में बोरहोल में लिए गए तापमान माप में गर्मी दिखाई देती है।

अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की हमारी टीम ने अपने ज्ञान को मिलाकर यह मॉडल तैयार किया है कि भविष्य में भूजल कैसे गर्म होगा। वास्तविक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन परिदृश्य के तहत, अनुमानित औसत वैश्विक वायुमंडलीय तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ, भूजल 2000 की तुलना में 2100 तक औसतन 2.1 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो जाएगा।

यह तापमान क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होता है और सतह की तुलना में इसमें दशकों की देरी होती है, क्योंकि भूमिगत द्रव्यमान को गर्म होने में समय लगता है। हमारे परिणामों तक विश्व स्तर पर हर कोई पहुंच सकता है।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

आप सोच रहे होंगे कि गर्म भूजल के परिणाम क्या होंगे।

सबसे पहले, अच्छी खबर। ज़मीन की सतह के नीचे गर्मी बढ़ने से समुद्र की तुलना में 25 गुना कम ऊर्जा फँस रही है, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण है। यह ऊष्मा दसियों मीटर गहरी परतों में संग्रहित होती है, जिससे उस तक पहुंच आसान हो जाती है। हम इस अतिरिक्त गर्मी का उपयोग सतह से कुछ मीटर नीचे से अपने घरों को लगातार गर्म करने के लिए कर सकते हैं।

नवीकरणीय ऊर्जा से बिजली द्वारा संचालित ताप पंपों का उपयोग करके गर्मी निकाली जा सकती है। पूरे यूरोप में अंतरिक्ष हीटिंग के लिए जियोथर्मल हीट पंप की लोकप्रियता बढ़ रही है।

दुर्भाग्य से, बुरी ख़बरें अच्छी ख़बरों से कहीं ज़्यादा हो सकती हैं। गर्म भूजल भूमिगत पाए जाने वाले समृद्ध जीवन समूह के लिए हानिकारक है – और कई पौधों और जानवरों के लिए जो अपने अस्तित्व के लिए भूजल पर निर्भर हैं। तापमान में कोई भी बदलाव उनके द्वारा उन परिस्थितियों को बाधित कर सकता है, जिसके लिए वह अनुकूलित हैं।

आज तक, सबसे अधिक भूजल तापमान में वृद्धि रूस के कुछ हिस्सों में हुई है, जहां 2000 के बाद से सतह के तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक की वृद्धि हुई है। ऑस्ट्रेलिया में, सबसे उथली परतों के भीतर भूजल तापमान में महत्वपूर्ण बदलाव होने की उम्मीद है।

भूजल नियमित रूप से दुनिया भर की झीलों और नदियों के साथ-साथ महासागरों को पानी देने के लिए बहता है, जो भूजल पर निर्भर पारिस्थितिक तंत्र की एक श्रृंखला का समर्थन करता है।

यदि गर्म भूजल आपकी पसंदीदा नदी या झील में बहता है, तो यह सूर्य से अतिरिक्त गर्मी बढ़ाएगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि मछली और अन्य प्रजातियों को जीवित रहने के लिए यह बहुत गर्म लगेगा। गर्म पानी में ऑक्सीजन भी कम होती है। नदियों और झीलों में ऑक्सीजन की कमी पहले से ही बड़े पैमाने पर मछलियों की मौत का एक प्रमुख कारण बन गई है, जैसा कि हमने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के मरे-डार्लिंग बेसिन में देखा है।

अटलांटिक सैल्मन जैसी ठंडे पानी की प्रजातियां लगातार ठंडे भूजल निर्वहन द्वारा प्रदान की जाने वाली पानी के तापमान की खिड़की के अनुकूल हो गई हैं। जैसे-जैसे ये थर्मल रिफ्यूज गर्म होंगे, यह उनके प्रजनन चक्र को बाधित करेगा।

भूजल महत्वपूर्ण है

दुनिया के कई हिस्सों में लोग पीने के पानी के मुख्य स्रोत के रूप में भूजल पर निर्भर हैं। लेकिन भूजल के गर्म होने से हमारे द्वारा पीने वाले पानी की गुणवत्ता खराब हो सकती है। तापमान रासायनिक प्रतिक्रियाओं से लेकर माइक्रोबियल गतिविधि तक हर चीज को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, गर्म पानी अधिक हानिकारक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है, जहां धातुएं पानी में बाहर निकल जाती हैं। यह उन क्षेत्रों में विशेष रूप से चिंताजनक है जहां स्वच्छ पेयजल तक पहुंच पहले से ही सीमित है।

खेती, विनिर्माण और ऊर्जा उत्पादन जैसे उद्योग अक्सर अपने संचालन के लिए भूजल पर निर्भर होते हैं। यदि वे जिस भूजल पर निर्भर हैं वह बहुत अधिक गर्म या अधिक प्रदूषित हो जाता है, तो यह उनकी गतिविधियों को बाधित कर सकता है।

हमारा अध्ययन वैश्विक है, लेकिन हमें इस बारे में और अधिक पता लगाना होगा कि भूजल कैसे गर्म हो रहा है और इसका स्थानीय स्तर पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। समय के साथ और विभिन्न क्षेत्रों में भूजल तापमान कैसे बदल रहा है, इसका अध्ययन करके, हम भविष्य के रुझानों की बेहतर भविष्यवाणी कर सकते हैं और प्रभावों को अनुकूलित करने या कम करने के लिए रणनीतियां ढूंढ सकते हैं।

वैश्विक भूजल वार्मिंग जलवायु परिवर्तन का एक छिपा हुआ लेकिन बहुत महत्वपूर्ण परिणाम है। हालाँकि प्रभाव देर से सामने आएंगे, लेकिन उनका असर दूर तक और व्यापक होगा। वे दुनिया भर के पारिस्थितिकी तंत्र, पेयजल आपूर्ति और उद्योगों को प्रभावित करेंगे।

द कन्वरसेशन एकता एकता