देवेगौड़ा ने कांग्रेस के ‘अहंकार’ की निंदा की, मोदी सरकार का किया समर्थन

0

नयी दिल्ली, नौ जून (भाषा) जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने रविवार को विपक्षी कांग्रेस पार्टी के ‘अहंकार और नकारात्मकता’ की निंदा की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शपथ लेने जा रही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के प्रति अपनी पार्टी का पूर्ण समर्थन व्यक्त किया।

देवेगौड़ा की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब उन्होंने जद (एस) को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व देने की पेशकश के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी के मंत्री गठबंधन की ‘पूर्ण प्रतिबद्धता’ के साथ सेवा करेंगे।

उनके बेटे और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी राष्ट्रीय राजनीति में पदार्पण करेंगे और प्रधानमंत्री मोदी की नयी मंत्रिपरिषद के सदस्य के रूप में शपथ लेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी भरे शब्दों में लिखे पत्र में प्रधानमंत्री मोदी को उनके लगातार तीसरे ‘ऐतिहासिक’ कार्यकाल के लिए बधाई दी तथा चुनावी जीत का श्रेय प्रधानमंत्री पर ‘ईश्वर के असाधारण आशीर्वाद’ को दिया।

पूर्व प्रधानमंत्री ने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री मोदी पिछले दशक की भांति उसी समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा करते रहेंगे।

उन्होंने पत्र में लिखा, ‘‘यह वास्तव में एक ऐतिहासिक अवसर है। जैसा कि मैंने पहले भी कई बार कहा है, यह आप पर ईश्वर की असाधारण कृपा का परिणाम है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि आप पर ईश्वर की कृपा बनी रहेगी और आप हमारे महान राष्ट्र की सेवा पूर्ण समर्पण के साथ करते रहेंगे, जिससे हम सभी एक दशक से परिचित हैं।’’

कांग्रेस के बेहतर प्रदर्शन के दावों को खारिज करते हुए देवेगौड़ा ने कहा कि विपक्षी पार्टी कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश जैसे अपने शासन वाले राज्यों में बुरी तरह से पिछड़ गई है। उन्होंने कहा कि अन्य स्थानों पर पार्टी की सफलता उनके सहयोगियों के कारण है। पूर्व प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि ऐसा गठबंधन कितने समय तक चलेगा।

देवेगौड़ा ने स्वास्थ्य कारणों से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल न हो पाने पर खेद व्यक्त करते हुए निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राजग सदस्य के रूप में जद(एस) समावेशी विकास के ‘सबका साथ, सबका विकास’ एजेंडे पर मोदी सरकार के साथ काम करने को लेकर उत्साहित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *