राजनीतिक रुख समान होने के बावजूद निवर्तमान राष्ट्रपति से अलग व्यक्तित्व है मेक्सिको की नई नेता शीनबाम का

मेक्सिको सिटी, मेक्सिको की आजादी के 200 साल से अधिक समय के इतिहास में पहली महिला राष्ट्रपति बनने जा रहीं क्लॉडिया शीनबाम को अपने मार्गदर्शक और निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर से अलग व्यक्तित्व वाला माना जाता है।

मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर और वामपंथी नेता शीनबाम (61) ने अपने पूर्ववर्ती नेता की लोकप्रियता का फायदा उठाते हुए एक सधा हुआ प्रचार अभियान चलाया और रविवार को हुए मतदान में उन्हें जीत मिली।

अब मेक्सिको की जनता देखना चाहती है कि लोपेज से बिल्कुल अलग शख्सियत रखने वाली शीनबाम खुद को किस तरह पेश करती हैं।

राजनीतिक रूप से लोपेज के समान रुख रखने वाली शीनबाम को कम आक्रामक नेता के रूप में देखा जाता है।

शीनबाम ने विज्ञान विषय की पढ़ाई की है। उन्होंने ऊर्जा आभियांत्रिकी में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। उनके भाई चिकित्सक हैं। शीनबाम ने 2023 में ‘एपी’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा था, ‘‘मैं विज्ञान में भरोसा रखती हूं।’’

पर्यवेक्षकों का कहना है कि कोविड-19 महामारी के दौरान मेयर के रूप में शीनबाम की जमीनी मेहनत सामने आई, जब लगभग 90 लाख की आबादी वाले उनके शहर ने लोपेज ओब्राडोर द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अपनाए गए दृष्टिकोण से अलग रुख अपनाया।

जब संघीय सरकार कोरोना वायरस परीक्षण के महत्व को कम आंक रही थी, तब मेक्सिको सिटी ने अपने परीक्षण दायरे का विस्तार किया। जब वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा था, तब शीनबाम ने व्यवसायों के घंटों की सीमा निर्धारित की, जबकि लोपेज ओब्राडोर ऐसे किसी भी उपाय से बचना चाहते थे जो अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकता हो। जब राष्ट्रपति भीड़ में जा रहे थे, तब उन्होंने सार्वजनिक रूप से सुरक्षात्मक मास्क पहनने और लोगों के बीच दूरी बनाए रखने का आग्रह किया।