दिल्ली निर्वाचन आयोग ने 89.21 लाख से अधिक मतों की गिनती के लिए तैयारियां पूरी कीं

नयी दिल्ली, दिल्ली के सातों निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली 89.21 लाख से अधिक मतों की गिनती के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और अधिकारियों ने मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है।

दिल्ली निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सात मतगणना केंद्रों पर कुल 7,000 कर्मी तैनात किए जाएंगे।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. कृष्णमूर्ति ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “हमने कल सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ली हैं। जरूरी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय सुरक्षा इंतजाम शामिल हैं। मतगणना कर्मचारी प्रशिक्षित और तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, “कुल 7,000 कर्मी होंगे और प्रत्येक खंड में लगभग 1,000 कर्मचारी होंगे, जिनमें बहुत सारे सहायक कर्मचारी शामिल होंगे जो ईवीएम को स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ले जाने और वापस लाने जैसे कार्यों में सहायता करेंगे।”

रुझानों को साझा करने के लिए मतगणना केंद्रों के बाहर डिजिटल निगरानी उपकरण लगाए जाएंगे और चुनाव निकाय के कर्मचारी प्रारंभिक रुझानों में आगे चल रहे उम्मीदवारों के बारे में माइक से घोषणा भी करेंगे।

कुल 89,21,495 मतों की गिनती के लिए लगभग 21 से 28 चक्र की मतगणना होगी। कुल 58.69 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

नयी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना जल्द पूरी होने की उम्मीद है, जहां केवल 8,45,285 मत डाले गए थे। उत्तर-पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में मतगणना में अधिक समय लग सकता है क्योंकि यहां सबसे अधिक 15,49,202 मत पड़े थे।