दिल्ली हवाई अड्डे के विस्तारित टर्मिनल-1 पर परिचालन इसी महीने सेः डायल सीईओ

नयी दिल्ली, सात जून (भाषा) दिल्ली हवाई अड्डे का संचालन करने वाली कंपनी डायल को विस्तारित टर्मिनल 1 (टी1) पर परिचालन इसी महीने चालू हो जाने की उम्मीद है। इसके साथ ही हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यातायात की क्षमता बढ़ाने पर भी काम चल रहा है।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विदेह कुमार जयपुरियार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि इसी महीने में टी1 पर परिचालन शुरू हो जाएगा। हम टी2 से टी1 पर अपना काम चरणबद्ध ढंग से लेकर जाएंगे।’’

विस्तारित टी1 का उद्घाटन इस साल मार्च में किया गया था। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुल तीन टर्मिनल हैं जिनमें टी1, टी2 और टी3 शामिल हैं।

जयपुरियार ने यहां ‘सीएपीए इंडिया एविएशन समिट 2024’ के दौरान बातचीत में कहा कि हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यातायात की क्षमता बढ़ाने पर भी काम चल रहा है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की वर्तमान में 10 से 10.5 करोड़ यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता है जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्री क्षमता लगभग 2.2 करोड़ की है। यहां पिछले साल हवाई अड्डे पर करीब दो करोड़ अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का आवागमन हुआ था।

जयपुरियार ने कहा, ‘‘हमें अंतरराष्ट्रीय यात्री क्षमता बढ़ाने की जरूरत है क्योंकि हमें कम से कम 8-10 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। हमें वृद्धि पथ से आगे रहना होगा और इसके लिए हम विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि टी2 टर्मिनल को अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बनाना भी एक विकल्प है। डायल अंतरराष्ट्रीय यात्री क्षमता को 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने की सोच रहा है।

फिलहाल दिल्ली हवाई अड्डे पर प्रतिदिन लगभग 1,500 स्लॉट हैं और डायल इस संख्या में 500-700 तक की बढ़ोतरी की योजना पर काम कर रहा है।