राजस्थान में कई जगह दिन का तापमान सामान्य से अधिक, श्रीगंगानगर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा

0

जयपुर, राजस्थान के कई स्थानों पर सोमवार को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री से लेकर 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है। श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता ने बताया कि श्रीगंगानगर राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। पिलानी में दिन का तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 6.5 अधिक है।

उन्होंने बताया कि चूरू-करौली में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 44.9 डिग्री, अलवर में 44.8 डिग्री, बीकानेर में 44.3 डिग्री, भरतपुर-फलोदी में 44 डिग्री और अन्य प्रमुख शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि राज्य के अधिकांश स्थानों में रात का तापमान सामान्य तापमान से दो से लेकर 8.1 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘अलवर में बीती रात का तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया जहां तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा। फलौदी में यह 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *