सिक्किम में 32 विधानसभा सीट के लिए मतगणना जारी

गंगटोक, एक जून (भाषा) सिक्किम विधानसभा चुनाव के तहत 32 विधानसभा क्षेत्रों के लिए रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गई और शुरुआती रुझान के अनुसार सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) चार सीट पर आगे है।

अधिकारियों ने बताया कि सिक्किम में 32 विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह छह बजे मतगणना शुरू हो गई।

राज्य के सभी छह जिलों में एक-एक स्थान पर मतगणना जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई और बाद में ईवीएम से डाले गए मतों की गिनती की जाएगी।

शुरुआती रुझान के अनुसार, मुख्यमंत्री और एसकेएम (सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट) उम्मीदवार प्रेम सिंह तमांग रेनॉक विधानसभा क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं एसडीएफ उम्मीदवार सोम नाथ पौडयाल से 1,423 मतों से आगे हैं।

राज्य मंत्री और एसकेएम उम्मीदवार सोनम लामा ने संघा में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार त्सेतेन ताशी भूटिया पर 98 मत की शुरुआती बढ़त बना ली है।

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के पूरन कुमार गुरुंग चुजाचेन विधानसभा क्षेत्र में एसडीएफ के मणि कुमार गुरुंग से 667 मतों से आगे हैं।

एसकेएम के डिले नामग्याल बरफुंगपा भी गंगटोक विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार पेमा आंचल रिनजिंग से 1,053 मतों से आगे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की देखरेख में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

कुल 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को हुए मतदान के दौरान 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। एकमात्र लोकसभा सीट के लिए डाले गए मतों की गणना देश के बाकी हिस्सों के साथ चार जून को की जाएगी।

चुनावी मैदान में 146 उम्मीदवारों में से सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया प्रमुख उम्मीदवार हैं।

एसकेएम और एसडीएफ ने सभी 32 विधानसभा सीट पर उम्मीदवार खड़े किए, उसके बाद भाजपा (31), सीएपी-सिक्किम (30) और कांग्रेस (12) का स्थान रहा।