कांग्रेस की सरकार हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी पूंजीपतियों पर नहीं : कांग्रेस

0

नयी दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने तेलंगाना में किसानों के दो लाख रुपये के कर्ज माफ किए जाने की घोषणा को ऐतिहासिक करार देते हुए शनिवार को कहा कि जहां भी उनकी पार्टी की सरकार होगी, वहां हिंदुस्तान का धन पूंजीपतियों पर नहीं, बल्कि ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च किया जाएगा।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा था कि 12 दिसंबर, 2018 से नौ दिसंबर, 2023 के बीच जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक का कर्ज लिया है, उन्हें एकमुश्त माफ कर दिया जाएगा।

खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “तेलंगाना के 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने कर्ज़ मुक्त बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। 16 साल पहले, कांग्रेस नीत संप्रग सरकार ने 3.73 करोड़ किसानों का 72,000 करोड़ रुपये का कृषि ऋण व ब्याज़ माफ़ किया था। उसके बाद, हमने कांग्रेस शासित कई राज्यों में किसानों का कर्ज़ माफ़ किया।”

उन्होंने कहा, “एक तरफ़, जहां मोदी सरकार ने देश के किसानों पर तीन काले कानून थोपे, उन्हें कंटीली तारों, ड्रोन से आंसू गैस, रबर बुलेट व लाठी-गोली चलाकर महीनों तक सताया। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस पार्टी ने “किसान न्याय” के तहत सही दाम, कर्ज़ माफ़ी आयोग, बीमा भुगतान का सीधा हस्तांतरण व उपयुक्त कृषि आयात-निर्यात नीति की गारंटी दी।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हमारा यह एजेंडा कायम रहेगा। जय किसान, जय हिंदुस्तान।”

राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई! कांग्रेस सरकार ने आपके दो लाख रुपये तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है – जो 40 लाख से अधिक किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा।”

उन्होंने कहा, “जो कहा, कर के दिखाया – यही नियत है और आदत भी। कांग्रेस सरकार का मतलब है – राज्य का खजाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण तेलंगाना सरकार का यह फैसला है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “हमारा वादा है – कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।”

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। उस वादे को पूरा करते हुए हमारी तेलंगाना सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। इससे कर्ज में डूबे 40 लाख किसानों को राहत मिलेगी।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस मानती है कि देश का सारा धन देश की जनता का है और उसे जनता की भलाई में ही खर्च किया जाना चाहिए। हमने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी किसानों का कर्ज माफ किया था। जब केंद्र में हमारी सरकार थी तो देश भर के किसानों का 72,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया था।”

प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस पार्टी किसानों, मजदूरों, आदिवासियों, दलितों, वंचितों और मध्य वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *