मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लोगों से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया

0

चंडीगढ़, 21 जून (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को लोगों से बीमारियों से बचने के लिए योग को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का आग्रह किया।

हिसार में एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि योग जीवन जीने का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि अगले दो महीनों में राज्य सरकार 100 और स्थानों पर ‘व्यायामशालाएं’ खोलेगी जहां प्रशिक्षकों की देखरेख में लोग प्रतिदिन योग का अभ्यास कर सकेंगे।

उन्होंने कहा, “योग से हम बीमारियों को दूर रख सकते हैं। हमने कोविड महामारी के समय में भी देखा कि किस तरह वैक्सीन बनने से पहले योग ने लोगों को काफी लाभ पहुंचाया।”

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यकम में लोगों के साथ मुख्यमंत्री ने सफेद टी शर्ट पहनकर कई योग आसन किए। राज्य के गृह मंत्री कमल गुप्ता भी उन लोगों में शामिल हैं जो उस कार्यक्रम में मौजूद थे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में भी योग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सैनी ने कहा कि अब अधिकतर लोग योग को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व इस दिन को त्यौहार के रुप में मना रहा है। उन्होंने कहा कि योग गुरु रामदेव ने इसे जन-जन तक पहुंचाया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे विश्व स्तर पर एक अलग पहचान दी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “जब हम योग करते हैं तो यह हमें सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ नागरिक एक स्वस्थ समाज में योगदान देता है, जो बदले में विकास को गति देने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *