भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को 450 सीट मिलेंगी: उमा भारती

भोपाल,  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने सोमवार को कहा कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) करीब 450 लोकसभा सीट पर जीत हासिल करेगा।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री भारती ने यह भी कहा कि हिमालय में अपने पिछले ढाई माह के प्रवास के दौरान विभिन्न राज्यों से आए तीर्थयात्री और साधु-संतों ने केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में ही बात की।

शनिवार को एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है।

‘इंडिया टुडे-एक्सिस मॉय इंडिया’ ने अपने सर्वेक्षण में राजग को 361-401 सीट मिलने की संभावना जताई है। उसका अनुमान है कि ‘इंडिया’ गठबंधन को 131-166 सीट से संतोष करना पड़ेगा। जबकि ‘एबीपी-सी वोटर’ ने भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 353-383 सीटें और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए 152-182 सीटों का अनुमान लगाया है।

‘टुडेज चाणक्य’ ने 2019 के चुनावों की तुलना में भाजपा और उसके गठबंधन के लिए कहीं अधिक सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। इसने भाजपा को 335 सीटें और राजग को 400 सीटें दी हैं। इसने विपक्षी गठबंधन को 107 सीटें दी हैं ।

‘टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च’ के एग्जिट पोल ने राजग और इंडिया गठबंधन को क्रमश: 358 और 152 सीटें दी हैं।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में अपने गठबंधन के लिए ‘400 पार’ का नारा दिया था।

भारती ने अपने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘परसों एग्जिट पोल आ गए हैं उनके अनुमान जो भी हों, लेकिन मेरा अनुमान चार सौ पचास (राजग को सीट) से कम नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी ने कन्याकुमारी में जिस तरह तप किया, वैसा कोई अलौकिक व्यक्ति ही कर सकता है।’’

भाजपा नेता इन दिनों गंगा नदी के संरक्षण के लिए काम कर रही हैं।

भारती ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा की तुलना अपनी मां से की है, जिससे उनका यह विश्वास और मजबूत हुआ है कि उनका सपना (नदी संरक्षण का) पूरा होगा।

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी उम्मीद जताई कि केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना (मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में) के क्रियान्वयन का उनका सपना भी पूरा होगा।