बनें थोड़ा सामाजिक भी

जिन्दगी को आसान बनाने में हमारा सामाजिक होना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारी जिन्दगी को कामयाब बनाने में जितना महत्व ज्ञान और हमारी योग्यता का होता है, उतना ही अधिक हमारी सामाजिक भूमिका का भी होता है कि एक इंसान के रूप में हम कैसे इंसान हैं, हमारी सोच क्या है, हमारा एक इंसान के रूप में दूसरे इंसान के साथ कैसा व्यवहार है?
यह भी एक वास्तविकता है कि आप जितना सामाजिक होते हैं, उतने ही कामयाब भी होते हैं। वहीं लोगों से आपके संबंध भी अन्य लोगों की तुलना में अधिक मजबूत और अच्छे होते हैं। सामाजिक होने का एक फायदा यह भी है कि लोगों से मिलने-जुलने, हंसने-बोलने से जहां हमें आत्मिक खुशी मिलती है, वहीं जिन्दगी को जीने का हौसला भी मिलता है। वरना अकेले और समाज से कटकर रहने वाले लोगों को कोई भी अच्छी नजर से नहीं देखता और न उन्हें अच्छा समझता है। ऐसे लोगों को जहां मानसिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है, वहीं अकेलेपन के दर्द को सहना भी उनकी नियति बन जाती है, जिसका दु:खद परिणाम कभी अवसाद तो कभी आत्महत्या के रूप में हमारे समक्ष आता है।
बहरहाल एक-दूसरे से मिलने, बात करने से जहां हमारा मन हल्का होता है, वहीं हमें खुशी भी मिलती है, जिसका सकारात्मक प्रभाव हमारी जिन्दगी पर और हम से जुड़े हुए लोगों पर भी पड़ता है और ज्ञात रहे, हमारा सामाजिक होना हमारे अच्छे व्यक्तित्व और हमारी अच्छी परवरिश का प्रतीक भी होता है। लेकिन इसके साथ ही साथ इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि हमारी जिन्दगी और हमारे व्यवहार को वक्त और हालात भी बहुत अधिक प्रभावित करते हैं कि इंसान का व्यवहार क्या खुद ही बदल जाता है जबकि ऐसा होना उस इंसान के कमजोर आत्मविश्वास को व्यक्त करता है। हमारा प्रयास होना चाहिए कि हम किसी भी परिस्थिति में खुद को हालात का मारा न बनने दें बल्कि जिन्दगी में उत्पन्न हुई विपरीत परिस्थितियों को अपनी इच्छानुसार परिवर्तित करने का प्रयास करें। जिन्दगी बहुत छोटी है इसलिए कोशिश करें कि आपकी जिन्दगी का एक-एक पल उपयोगी हो, दूसरे के काम आने वाला हो, अकेले रहने और खुद में सिमटने की कोशिश कभी न करें, आप एक सामाजिक प्राणी हैं इसलिए आपको सबके साथ की हमेशा जरूरत होगी। इस वास्तविकता का सदैव स्मरण रखें, अपने लिए ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए जीना सीखिए, इंसान हैं तो इंसान बनना सीखिए। अपनी छोटी सी जिन्दगी की मिसाल कुछ ऐसे प्रस्तुत कीजिए कि लोग आपको जीते जी ही नहीं बल्कि आपके न होने के उपरान्त भी आपकी मिसाल दें और एक अच्छे इंसान के रूप में आपको हमेशा याद रखें।