बैंक ऑफ इंग्लैंड ने चुनाव से पहले नीतिगत दर को 5.25 प्रतिशत पर कायम रखा

लंदन, 20 जून (एपी) ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक ने खुदरा मुद्रास्फीति में कमी आने के बावजूद मुख्य ब्याज दर बृहस्पतिवार को 16 साल के उच्चतम स्तर 5.25 प्रतिशत पर बरकरार रखी। इससे सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की चुनावी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने बयान में कहा कि नौ-सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत ब्याज दर को 5.25 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला किया। समिति के कुछ सदस्य ब्याज दर में कटौती के पक्ष में नहीं थे।

दरअसल यह संभावना जताई जा रही थी कि खुदरा मुद्रास्फीति के दो प्रतिशत के लक्ष्य के करीब आ जाने से ब्रिटिश केंद्रीय बैंक इस बार ब्याज दर में थोड़ी कटौती कर सकता है।

लेकिन मौद्रिक नीति समिति के कुछ सदस्यों का कहना था कि कुछ अंतर्निहित उपायों के उच्चस्तर पर बने रहने से ब्याज दरों में बहुत जल्दी कटौती मुद्रास्फीति को और बढ़ा सकती है।

हालांकि, बैंक ऑफ इंग्लैंड का यह निर्णय प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की अगुवाई वाली सरकार को चुनावी मौसम में नागवार गुजर सकता है। चार जुलाई को होने वाले आम चुनाव में ब्रिटिश अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दे भी प्रमुखता से उभरकर सामने आ रहे हैं।

ब्रिटेन में नीतिगत ब्याज दर 16 वर्षों के उच्चस्तर पर बनी हुई है। दो साल पहले रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद ब्रिटेन में मुद्रास्फीति कई दशक के उच्चस्तर पर पहुंच गई थी। उस पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में क्रमिक रूप से बढ़ोतरी की थी।