एंथोनी अल्बानीज चीनी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में सकारात्मकता रहकर मतभेद उठाएंगे

0

मेलबर्न, 17 जून (द कन्वरसेशन) चीन में कैद ऑस्ट्रेलियाई नागरिक यांग हेंगजुन के समर्थकों ने प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज से आग्रह किया है कि वे चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से कहें कि वह बीमार लेखक को “मेडिकल पैरोल पर” रिहा कर दें या फिर ऑस्ट्रेलिया स्थानांतरित कर दिया गया।

सोमवार को कैनबरा में अल्बानीज़-ली की बैठक से पहले, यांग के समर्थकों ने एक बयान में कहा कि उनकी “चिकित्सा स्थितियाँ गंभीर और असंबोधित बनी हुई हैं”।

यांग की स्थिति नेताओं के बीच रिश्तों में सकारात्मकता पर जोर देने के लिए होने वाली चर्चा के दौरान उठाए गए विवादास्पद मुद्दों में से एक होगी।

रविवार को एडिलेड के पास एक वाइनरी में दोपहर के भोजन के साथ ली का स्वागत किया गया, जिसमें विदेश मंत्री पेनी वोंग, व्यापार मंत्री डॉन फैरेल और कृषि मंत्री मरे वाट शामिल हुए।

उन्होंने एडिलेड चिड़ियाघर का भी दौरा किया और घोषणा की कि वहां दो चीनी पांडा, जो लंबे समय से एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण रहे हैं लेकिन घर जाने वाले हैं, उनकी जगह दूसरे जोड़े को लाया जाएगा।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियर पीटर मालिनौस्कस ने कहा कि यह घोषणा “ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों के स्थिरीकरण का एक शक्तिशाली संकेत” थी।

शनिवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर, ली ने चीनी दूतावास द्वारा जारी एक बयान में कहा कि चीन-ऑस्ट्रेलिया द्विपक्षीय संबंध “कुछ उतार-चढ़ाव के बाद पटरी पर लौट आए हैं”।

अल्बानीज़ ने कहा है कि सोमवार की वार्ता में वह दोनों देशों के बीच मुश्किलें पैदा करने वाले मुद्दों को उठाएंगे। इनमें हाल की घटनाएं शामिल हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया की सैन्य संपत्तियों और कर्मियों को अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में काम करते समय चीनी सोनार और फ्लेयर्स से निशाना बनाया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार उम्मीद कर रही है कि इस यात्रा से चीन को ऑस्ट्रेलियाई लॉबस्टर के निर्यात पर लगे प्रतिबंध जल्द ही हटाए जा सकेंगे, हालांकि फैरेल ने संकेत दिया कि उन्हें तत्काल घोषणा की उम्मीद नहीं है। पूर्व गठबंधन सरकार के खिलाफ चीनी प्रतिशोध से उत्पन्न बाधाओं का सामना करने वाला यह आखिरी महत्वपूर्ण ऑस्ट्रेलियाई उत्पाद है।

फैरेल ने स्काई न्यूज को बताया कि अल्बानी सरकार के सत्ता में आने के बाद से लगभग 20 अरब डॉलर के व्यापार पर प्रतिबंध हटा दिया गया है।

सोमवार को कैनबरा में ली एक राजकीय भोज में शामिल होंगे और विपक्ष के नेता पीटर डटन से भी मुलाकात करेंगे।

कैनबरा के बाद वह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया जाएंगे, जहां वह लिथियम प्रसंस्करण संयंत्र का दौरा करेंगे।

सोमवार के भोज में, अल्बानीज़ देशों के बीच “चल रही बातचीत” के महत्व को रेखांकित करेंगे।“

मुद्दा कोई भी हो, अगर हम एक-दूसरे से सीधे निपटें तो हमेशा बेहतर होता है। और निरंतर, स्थिर जुड़ाव हमारे क्षेत्र में स्थिरता बनाने और बनाए रखने में मदद करता है,” प्रधान मंत्री उनके संबोधन से पहले जारी टिप्पणियों में यह बात कहेंगे।

अपने संबंधों में, ऑस्ट्रेलिया और चीन को “परिपक्व राष्ट्रों के रूप में एक-दूसरे के साथ जुड़ने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

“अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है, लेकिन यह स्पष्ट है कि हमारे देश उस महत्वपूर्ण वार्ता को स्थिर करने और पुनर्निर्माण करने में प्रगति कर रहे हैं।”

अपने सामान्य हितों पर प्रकाश डालते हुए, अल्बानीज़ कहेंगे, “हम हमेशा सहमत नहीं होंगे – और जिन बिंदुओं पर हम असहमत हैं यदि हम उनपर चुप रहे तो वे गायब नहीं हो जाएंगे”।

“हम अपने मतभेदों को दूर करने और उन क्षेत्रों में सहयोग बनाने और मजबूत करने की जिम्मेदारी साझा करते हैं जहां हमारे पारस्परिक हित मिलते हैं।

“बातचीत के चैनल बनाने और समझ बनाने से हम लाभों के प्रवाह को संभव बनाते हैं। व्यापार, कारोबार और शिक्षा के जलवायु और स्वास्थ्य। संस्कृति और कलाओं के क्षेत्र में।”

अपने बयान में, यांग के समर्थकों ने कहा कि उनके पास “इस बात पर विश्वास करने का कोई आधार नहीं है कि उन्हें पर्याप्त चिकित्सा उपचार मिल रहा है”।

इससे पहले, वोंग ने “गोपनीयता” का हवाला देते हुए यांग की चिकित्सा स्थिति पर चर्चा करने से इनकार कर दिया।

एबीसी पर यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें पता था कि उन्हें उचित चिकित्सा उपचार दिया गया था, वोंग ने कहा, “मैं एक टेलीविजन साक्षात्कार में इस बारे में कुछ भी कहने से गोपनीयता कारणों से स्पष्ट रूप से बाध्य हूं।

“हम जहां भी सक्षम होंगे हम डॉ. यांग की वकालत करना जारी रखेंगे, और उचित चिकित्सा उपचार सहित हम वकालत करना जारी रखेंगे।”

चीन में पैदा हुए यांग पर जासूसी का आरोप है, जिसका वह दृढ़ता से खंडन करते हैं। इस साल फरवरी में उन्हें मौत की सजा दी गई थी, हालांकि दो साल के अच्छे व्यवहार के बाद इसे आजीवन कारावास में बदल दिया जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने उनकी ओर से बार-बार अभ्यावेदन दिया है और कहा है कि वह फरवरी के फैसले से स्तब्ध है।

समर्थकों के बयान में कहा गया है: “डॉ. यांग निर्दोष हैं और उनकी जासूसी की सजा फर्जी है।

“यांग एक ऑस्ट्रेलियाई राजनीतिक कैदी है जिसे व्यक्तिगत स्वतंत्रता, संवैधानिक लोकतंत्र और कानून के शासन के समर्थन में उनके लेखन के कारण मौत की सजा सुनाई गई है।

“स्पष्ट रूप से, चीन के साथ एक स्थिर, सम्मानजनक द्विपक्षीय संबंध हासिल करना संभव नहीं है, जबकि उनके अधिकारी उचित कानूनी प्रक्रिया के बिना एक ऑस्ट्रेलियाई राजनीतिक कैदी को फांसी देने की धमकी दे रहे हैं।”

ली की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों को उनसे सवाल पूछने का कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *