उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने बी-1बी बमवर्षक विमान उड़ाए

सियोल, पांच जून (एपी) अमेरिका ने सात वर्ष में पहली बार दक्षिण कोरिया में अपने बमबारी अभ्यास के लिए बुधवार को कोरियाई प्रायद्वीप पर लंबी दूरी के बी-1बी बमवर्षक विमान उड़ाए।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के बी-1बी बमवर्षक विमान ने अमेरिका के अन्य और दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों के साथ संयुक्त हवाई अभ्यास किए।

उसने बताया कि बी-1बी बम वर्षक विमान ने प्रशिक्षण के दौरान दक्षिण कोरिया के विमानों के सुरक्षा घेरे में रहते हुए ‘ज्वाइंट डायरेक्ट एटैक म्यूनिशंस’ (जेडीएएम) गिराए। यह 2017 के बाद से ऐसा पहला बमबारी अभ्यास है।

जेडीएएम बमों में ‘‘बंकर-बस्टर’’ भी शामिल हैं। जेडीएएम एक मार्गदर्शन प्रणाली है जो बिना निर्देशित, पारंपरिक बमों को अधिक सटीक, जीपीएस-निर्देशित हथियारों में परिवर्तित करती है। अमेरिका के सभी लड़ाकू विमान, बमवर्षक विमान और ड्रोन जेडीएएम इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी युद्ध सामग्री उन हथियार प्रणालियों में शामिल है जिसे अमेरिका रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन की मदद के लिए उपलब्ध कराता रहा है।

इस अभ्यास को उत्तर कोरिया के हाल में बढ़ते परीक्षणों को लेकर पैदा तनाव के बीच उसके खिलाफ ताकत के प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है।