मतदान केंद्रों पर कतारों की लंबाई घर बैठे ही देख सकेंगे मतदाता : पंजाब सीईओ सिबिन

चंडीगढ़, पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सिबिन सी. ने शनिवार को कहा कि राज्य में मतदाता एक जून को घर बैठे ही मतदान केंद्रों पर कतारों की लंबाई देख सकेंगे और सुविधानुसार घर से मतदान के लिए निकल सकते हैं।

सीईओ ने ‘मतदाता कतार सूचना प्रणाली’ की यहां शुरुआत करने के बाद इसकी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को ‘वोट’ टाइप करके व्हाट्सऐप नंबर 7447447217 पर संदेश भेजना होगा।

उन्होंने कहा, इसके बाद उन्हें एक लिंक प्राप्त होगा, जिस पर क्लिक करने के बाद दो विकल्प ‘स्थान’ और ‘बूथ’ दिखाई देंगे।

उन्होंने कहा कि स्थान-वार विकल्प के लिए मतदाता अपना स्थान साझा करेंगे, जिसके बाद उनके घर के पास के मतदान केंद्रों की सूची मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

सिबिन सी. ने कहा कि बूथ नंबर दर्ज करने से मतदाताओं को यह जानकारी मिलेगी कि उस बूथ पर कितने लोग कतार में खड़े हैं। उन्होंने कहा कि बूथ-वार विकल्प पता करने के लिए, मतदाता पहले राज्य में पंजाब का चयन करेंगे, उसके बाद अपने जिले का चयन करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे उस जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र की सूची दिखेगी। अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करने और बूथ संख्या दर्ज करने के बाद, मतदाता यह देख पाएंगे कि वर्तमान में उनके बूथ पर वोट देने के लिए कतार में कितने लोग खड़े हैं।’’

पंजाब के सीईओ ने कहा कि एक जून को मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘मतदाता कतार सूचना प्रणाली’ मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय तय करने, लंबी कतारों से बचने और गर्मी में प्रतीक्षा समय को कम करने में मदद करेगी।

पंजाब की 13 सीट पर लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में एक जून को मतदान होना है।