रांची में शहरी मतदाताओं को मतदान के लिए मिली मुफ्त सवारी की सुविधा

रांची,  रांची के शहरी मतदान केंद्र पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने एक बाइक-टैक्सी सेवा प्रदाता के साथ करार किया है, ताकि शहरी मतदाताओं को मुफ्त ‘पिक-एंड-ड्रॉप’ सुविधा प्रदान की जा सके। यह जानकारी एक अधिकारी ने शनिवार को दी।

यह सेवा रांची के 181 मतदान केंद्रों पर प्रदान की जाएगी।

रांची लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 2,377 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 949 शहरी बूथ और 1,428 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं।

एक मतदाता सुमित कुमार ने कहा, “मैं चुनाव के दौरान मुफ्त ‘पिक-एंड-ड्रॉप’ (परिवहन) सुविधा प्रदान करने के लिए रांची प्रशासन की पहल की सराहना करता हूं। मैंने रैपिडो एप्लिकेशन पर ‘वोट नाऊ’ कोड इस्तेमाल किया और घर बैठे मुफ्त में सेवा प्राप्त की।”

रैपिडो झारखंड के प्रमुख जय कुमार गौड़ ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “रैपिडो ने मतदाताओं की सेवा में लगभग 800 मोटरसाइकिलें लगाईं। इस सेवा का उद्देश्य मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाना और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में योगदान देना था।”

रांची के सहायक निर्वाचन अधिकारी (एआरओ) उत्कर्ष कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “हमने मतदान केंद्रों में सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की हैं। पांच मॉडल बूथ और एक अद्वितीय बूथ के अलावा, लगभग सभी बूथ पर पेयजल और ‘शेड’ जैसी बुनियादी न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित की गईं।”

उन्होंने कहा कि मोटरबाइक सेवा ने भी बहुत योगदान दिया। उन्होंने कहा, “हमारा समग्र उद्देश्य इस चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाना है।”

रांची लोकसभा सीट पर 2019 में 64.49 प्रतिशत, 2014 में 63.68 प्रतिशत, 2009 में 44.56 प्रतिशत और 2004 में 55.69 प्रतिशत मतदान हुआ था।

रांची लोकसभा सीट पर कुल 21.88 लाख मतदाता हैं, जिनमें 10.80 लाख महिला मतदाता हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में 27 उम्मीदवार मैदान में हैं।