धर्म आधारित आरक्षण कोई भी बर्दाश्त नहीं करेगा : मप्र के मुख्यमंत्री यादव

भोपाल,  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि धार्मिक आधार पर आरक्षण को कोई बर्दाश्त नहीं करेगा क्योंकि यह गलत है।

लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दावा किया कि कांग्रेस धर्म के आधार पर आरक्षण देना चाहती है।वहीं कांग्रेस ने कहा है कि जिन राज्यों में उसकी सरकार है वहां उसने अल्पसंख्यक समुदायों के कुछ वर्गों को सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन के आधार पर आरक्षण दिया है, धर्म के आधार पर नहीं।

अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने के मुद्दे पर उनके रुख के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री यादव ने मंगलवार रात ‘पीटीआई- भाषा’ को दिए गए साक्षात्कार में कहा, “अगर आप धर्म के आधार पर आरक्षण देना शुरू करेंगे तो कोई आपको बर्दाश्त नहीं करेगा। ओबीसी आरक्षण पर प्रधानमंत्री मोदी का जो रुख है, हमारा रुख भी वही है।”

उन्होंने कहा, “अगर अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग को धर्म के आधार पर आरक्षण दिया जाता है तो इसे कोई बर्दाश्त नहीं करेगा। ऐसा नहीं होना चाहिए और यह गलत है। यह कांग्रेस की नीति है और उसने संविधान के खिलाफ काम किया है।”

यादव ने कहा कि बाबा साहब आंबेडकर ने कहा था कि देश में धर्म आधारित आरक्षण के लिए कोई जगह नहीं है, लेकिन कांग्रेस इसका समर्थन कर रही है और ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री) इससे भी आगे जा रही हैं और उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

मध्य प्रदेश में समान नागरिक संहिता और ओबीसी आरक्षण के क्रियान्वयन के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा ,‘‘हम केंद्र के मॉडल और उसके दिशा-निर्देशों के आधार पर आरक्षण को समग्र रूप से लागू करेंगे।’’

प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि मोदी ने हर क्षेत्र में देश के लिए बहुत कुछ किया है, चाहे वह जमीनी स्तर पर विकास हो, अर्थव्यवस्था हो, रक्षा हो, अनुच्छेद 370 को हटाना हो , तीन तलाक हो, या अंतरिक्ष का क्षेत्र।

मुख्यमंत्री ने कहा, “देश मोदीमय है। भाजपा हमारी आंखों के सामने दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन गई है।”

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के इस दावे पर कि भाजपा वाराणसी लोकसभा सीट हार जाएगी और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर जीत हासिल करेगा, मोहन यादव ने कहा, “वे बस ऐसे ही ये कह रहे हैं। वे खुद जानते हैं कि वे अंदर से कितने मजबूत हैं।”

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भाजपा अयोध्या की तरह मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि को भी अपने अधिकार में लेने के पक्ष में है ।

उन्होंने कहा, “हम कह रहे हैं कि मथुरा भी मुस्कुराए… भगवान कृष्ण बुला रहे हैं… मथुरा भी खुश होगी।”

कांग्रेस द्वारा मध्य प्रदेश में 10-15 लोकसभा सीटें जीतने के दावे पर मोहन यादव ने पलटवार करते हुए कहा, “वे सभी 29 सीटों पर दावा क्यों नहीं कर रहे हैं?” उन्हें ऐसा करने से किसने रोका है? वे एक भी सीट नहीं जीतने जा रहे हैं,यहां तक कि छिंदवाड़ा, राजगढ़ या रतलाम-झाबुआ भी नहीं।”

भाजपा ने 2019 लोकसभा चुनाव में राज्य की 29 में से 28 सीटें जीतीं थीं।