हिमाचल : भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत की रैली को ‘बाधित’ करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज

शिमला, हिमाचल प्रदेश के लाहौल एवं स्पीति में मंडी लोकसभा की भाजपा प्रत्याशी कंगना की रैली में कथित रूप से बाधा खड़ी करने को लेकर अज्ञात व्यक्तियों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भाजपा की शिकायत पर काजा थाने में भादंसं की धाराओं 341 (गलत तरीके से रोकने) और 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाने) के तहत मामला दर्ज किया गया।

इस घटना के सिलसिले में निर्वाचन अधिकारी ने युवा कांग्रेस के कुछ पदाधिकारियों को नोटिस भी जारी किया है।

भाजपा ने आरोप लगाया कि काजा में सोमवार को रनौत की रैली बाधित की गयी और उन्हें कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय लोगों ने काले झंडे दिखाये।

भाजपा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की एवं इस घटना की जांच की मांग की। पार्टी ने दावा किया कि उसका एक कार्यकर्ता घायल हो गया।

भाजपा ने यह आरोप भी लगाया कि जिला प्रशासन ने काजा में रनौत की रैली के लिए पहले से आवंटित स्थान के बिल्कुल समीप ही सत्तारूढ़ कांग्रेस को जनसभा करने की अनुमति दी।

भाजपा ने कहा था कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राजनीतिक जुलूस को अवैध ढंग से रोका एवं पथराव भी किया। उसने इस घटना की जांच की मांग की।

इस बीच मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि 16 मार्च को आदर्श आचार संहिता के प्रभाव में आने के बाद से मिली 1406 शिकायतों में से 1235 का निराकरण किया गया।

निर्वाचन विभाग ने एक बयान में बताया कि उसने रनौत के खिलाफ कांग्रेस द्वारा कई शिकायतें करने के बाद मंडी और कुल्लू के उपायुक्तों को नोटिस जारी किया है। कांग्रेस ने रनौत पर उसके उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ निजी टिप्पणियां करने पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में एक जांच रिपोर्ट भी निर्वाचन आयोग को भेजी गयी है।