स्‍टंट में माहिर, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस

एक दौर था जब, हिंदी सिनेमा में एक्शन और स्टंट सिर्फ हीरो के हिस्से में आता था और हीरोइन को सिर्फ नाच गाने लायक ही माना जाता था। फिल्मों के उस दौर में अक्सर हीरोइन जब मुसीबत में होती थीं तब हीरो  उन्हें बचाने के लिए आता था और स्‍टंट का सहारा लेते हुए विलेन को परास्‍त करता था।  

 लेकिन इस मामले में पिछले कुछ समय से हीरोइन भी अपने हीरो के साथ कंधे से कंधा मिलाकर, यह जिम्‍मेदारी, बखूबी निभाती नजर आने लगी हैं। दिलचस्‍प तथ्‍य यह है कि जिस किसी फिल्‍म में हीरोइन को स्‍टंट करने मिलता है, उस फिल्‍म के लिए वह कम प्राइज पर काम करने के लिए भी तैयार हो जाती है।

हालांकि यह भी सच है कि हीरोइनों के लिए जिस तरह के एक्शन सीन  लिखे जाते हैं, वह हीरो के मुकाबले थोडे सॉफ्ट होते हैं। केवल इतना ही नहीं, ज्‍यादा खतरनाक परिस्थितियों में हीरोइन की बॉडी डबल का इस्‍तेमाल भी किया जाता है।  

पिछले दिनों रिलीज फिल्‍म ‘फाइटर’ में दीपिका पादुकोण ऋतिक रोशन के साथ जबर्दस्‍त स्टंट करते नजर आई थीं। और सबसे बड़ी बात कि इसके लिए उन्‍होंने बॉडी डबल का इस्‍तेमाल न करते हुए वे तमाम एक्‍शन सीन खुद ही किए।  

‘फाइटर’ के लिए दीपिका पादुकोण पर फिल्माए गए एक्शन दृश्यों की खूब चर्चा हुई। निश्चित तौर पर आज के दौर की जितनी भी एक्‍ट्रेस हैं, उन सभी में दीपिका को इस तरह के सीन करने में सबसे ज्‍यादा महारथ हासिल है।  

‘फाइटर’ के पहले भी दीपिका ‘पठान’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों में जबर्दस्‍त एक्शन स्किल के जरिए ऑडियंस का दिल जीत चुकी हैं।  सिल्‍वर स्‍क्रीन पर दीपिका को एक्शन करते देखना उनके फैंस के लिए काफी रोमांचक होता है।

दीपिका की तरह केटरीना कैफ भी पर्दे पर बहुत शानदार एक्‍शन करने के लिए जानी जाती हैं।  ‘टाइगर 3’ हो या  फिर ‘टाइगर जिंदा है’ इन फिल्मों में केटरीना कैफ ने जबर्दस्‍त एक्‍शन से हर किसी का दिल जीत लिया।  

केटरीना जितनी खूबसूरती से फिल्मों में डांस करती हैं उतनी ही शिद्दत के साथ एक्शन दृश्य करने के लिए भी उन्‍हैं जाना जाता है । उनकी इसी खूबी की वजह से ‘टाइगर’ फ्रेंचाइजी में केटरीना व्‍दारा निभाया गया ‘जोया’ का किरदार आइकॉनिक बन सका।

 दीपिका और केटरीना के बाद निश्चित तौर पर बेहतरीन एक्‍शन और स्‍टंट सीन करने के मामले में कंगना का नाम आता है। फिल्म ‘तेजस’ हो या ‘मणिकर्णिका या फिर ‘धाकड़’, कंगना फिल्‍मों में अपने मजबूत किरदारों को शानदार एक्शन और स्टंट की बदौलत बांधे रखने में कामयाब रहीं हैं। खासकर फिल्म ‘तेजस’ में जिस तरह से कंगना ने निडर पायलट ‘तेजस गिल’ के किरदार एरियल स्टंट वाले सीन किए, वह काफी पसंद किए गए।  

प्रियंका चोपड़ा न केवल दुनिया की सबसे ज्‍यादा खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं बल्कि उनके व्‍दारा फिल्मों में किए गए एक्शन सीन भी कमाल के होते हैं। उन्‍होंने ‘मैरी कॉम’ ‘डॉन’ और ‘गंगाजल’ जैसी कुछ बॉलीवुड फिल्‍मों के अलावा हॉलीवुड की फिल्मों भी कमाल का एक्शन किया हैं। हॉलीवुड की सीरीज ‘सिटाडेल’ में प्रियंका चोपड़ा का एक्शन स्किल, गजब का नजर आता है।

फिल्म ‘पिंक’ हो या ‘ब्लर’, तापसी पन्नू ने अपनी अभिनय क्षमता से अपने लिए दर्शकों के दिल में खास जगह बनाई हैं। फिल्मों में वह बिलकुल अलग तरह के किरदारों के लिए जानी जाती हैं।

अक्‍सर कहा जाता है कि तापसी इमोशनल सीन्‍स में कमाल की नजर आती है लेकिन वह जितनी आसानी के साथ ऑडियंस को इमोशन्‍स  से रू ब रू कराती हैं उनके एक्शन सीक्वेंस भी उतने ही जबर्दस्‍त होते हैं। ‘बेबी’ और  ‘नाम शबाना’ जैसी फिल्‍मों में तापसी ने जिस तरह का जबरदस्त एक्शन किया उसकी छाप आज भी दर्शकों के दिलो दिमाग में धुंधली नहीं पड़ सकी हैं।