चर्चाओं के बीच : अदाकारा आयुषी

फिल्म  ‘मर्डर प्लान’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली अदाकारा आयुषी अपने आगामी प्रोजेक्ट्स को लेकर काफी उत्साहित है। जल्द ही उनकी भोजपुरी फिल्म ‘टशन’, हिंदी म्यूजिक एलबम और वेबसीरिज प्रदर्शित होने वाली है। इन दिनों आयुषी बॉलीवुड में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। अपने पहली ही फिल्म में कई दिग्गज कलाकारों के साथ उन्होंने काम किया जिनमें अभिनेता किरण कुमार थे। उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में काम किया जिसमें फिल्म ‘सस्पेन्स’, ‘मैरिज डॉट कॉम’, ‘ऑटो रोमांस इन मुम्बई’ मुख्य हैं। फिल्म के अलावा वेबसीरिज, विज्ञापन और धारावाहिकों में भी आयुषी ने काम किया है। धारावाहिक ‘कहीं देर ना हो जाये’ में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई है जो डीडी नेशनल में प्रदर्शित हुई थी। स्टार प्लस के धारावाहिक ‘डोली अरमानों की’ में भी आयुषी ने अभिनय किया है तो वहीं ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में इन्होंने कैमियो रोल किया है। हिंदी सॉन्ग ‘वादा’ और वेबसीरिज ‘वफ़ा’ में आयुषी ने बहुत अच्छा काम किया है। दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी इन्होंने काम किया है जो जल्द ही रिलीज होगी।

 

बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री में आयुषी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जिनमें अभिनेता पवन सिंह के साथ फिल्म ‘शेर सिंह’, अरविंद अकेला कल्लू के साथ फिल्म ‘सरकैलो खटिया कारा लगे’, आदित्य ओझा और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म ‘आशीर्वाद छट्टी मैया के’, केसरी लाल के साथ फिल्म ‘दुल्हनियां गंगा पार के’, संजय मिश्रा और मनी भट्टाचार्य के साथ फिल्म ‘सिनहोरा’, प्रमोद प्रामी यादव के साथ फिल्म ‘जलाकर राख कर दूंगा’ में काम किया है। इनके अलावा प्रिंट विज्ञापन में साड़ी, सलवार शूट, लहंगा आदि के लिए इन्होंने मॉडलिंग की है।

आयुषी पटना बिहार की रहने वाली है और उनकी प्रारंभिक शिक्षा और उच्च शिक्षा वहीं हुई है। आयुषी बचपन से ही अभिनय और डांस में रुचि रखती थी। वह बेहद प्रतिभाशाली और मल्टी टैलेंटेड है। स्कूल के दिनों से ही वह डांस और अभिनय में भाग लेती रही और कई पुरस्कार भी प्राप्त किये। साथ ही वह खेल में भी निपुण हैं, खो-खो और कबड्डी में स्टेट लेवल तक वह खेल चुकी हैं। एयरहोस्टेस बनने के लिए उन्होंने विचार किया मगर अपने सपने को साकार करने के लिए वह अभिनय जगत में आ गयी। अभिनय सीखने के लिए उन्होंने रंगमंच पर दो वर्षों तक काम किया। रंगमंच पर उनको पहला ब्रेक रोशन तनेजा एक्टिंग क्लास में मिला। उसके बाद उन्होंने मुंबई में ऑडिशन दिया और उनको फिल्म ‘मर्डर प्लान’ में ब्रेक मिला. उसके बाद उनका अभिनय का सफर तेजी से आगे बढ़ा और अब भी वह अभिनय कर रही है।

 

आयुषी कहती है कि वह एक छोटे शहर से आई थी और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था इसलिए शुरुआत में उनको संघर्ष करना पड़ा लेकिन अपनी कड़ी मेहनत, लगन और किस्मत से उन्होंने कामयाबी की ओर कदम बढ़ाना शुरू किया। वह कई अवार्ड से भी सम्मानित हो चुकी है और अवॉर्ड शो में स्टेज परफॉर्मेंस भी दे चुकी हैं। ऋतिक रोशन और रणबीर कपूर उनके पसंदीदा अभिनेता हैं। वह अभिनेत्री कंगना रनौत और प्रियंका चोपड़ा से प्रभावित हैं। अभिनेत्री आयुषी का मानना है कि यदि आपने कोई सपना देखा है तो उसे पूरा करने का प्रयास जरूर करें, कम से कम एक बार तो कोशिश करें। अन्यथा आपको हमेशा यह पछतावा रह जाएगा कि हमने कोशिश नहीं की। कोई बात नहीं कि आप सफल नहीं हुए मगर हताश मत हो और अपना प्रयास जारी रखो। खुद को पहचानों और अपना स्वयं का रास्ता बनाओ। खासकर पुरुष प्रधान समाज में नारियों को अपने अस्तित्व के लिए और आत्मनिर्भर बनने के लिए कोशिश जरूर करनी चाहिए। आयुषी बतौर अभिनेत्री बेहतर काम कर रही है और वह अभिनय की दुनियां में ऐसी भूमिका निभाना चाहती हैं जो महिला प्रधान और अच्छी शिक्षा से भरी हो।