‘डिजिटल विभाजन’ लोगों के जीवन की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा रहा है, एआई इसे बेहतर बनाएगा या बदतर?

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कैनबरा, (द कन्वरसेशन) आज, लगभग एक चौथाई ऑस्ट्रेलियाई लोग डिजिटल दायरे से बाहर हैं। इसका मतलब है कि वे ऑनलाइन कनेक्टिविटी से मिलने वाले सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक लाभों से वंचित रह जाते हैं।

इस “डिजिटल विभाजन” को देखते हुए, देश अब समावेशी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के भविष्य के बारे में बात कर रहे हैं।

हालाँकि, अगर हम डिजिटल बहिष्करण की वर्तमान समस्याओं से नहीं सीखते हैं, तो इसका असर एआई के साथ लोगों के भविष्य के अनुभवों पर पड़ेगा। एआई एंड एथिक्स जर्नल में प्रकाशित हमारे नए शोध से यह निष्कर्ष निकला है।

डिजिटल विभाजन क्या है?

डिजिटल विभाजन एक अच्छी तरह से प्रलेखित सामाजिक विभाजन है। जब डिजिटल सेवाओं तक पहुंचने, वहन करने या उपयोग करने की बात आती है तो हाशिए के उस ओर खड़े लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ये नुकसान उनके जीवन की गुणवत्ता को काफी कम कर देते हैं।

दशकों के शोध ने हमें इस बात की समृद्ध समझ प्रदान की है कि सबसे अधिक खतरा किसे है। ऑस्ट्रेलिया में, वृद्ध लोगों, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों, कम आय वाले लोगों और प्रथम राष्ट्र के लोगों के खुद को डिजिटल रूप से बहिष्कृत पाए जाने की सबसे अधिक संभावना है।

ज़ूम आउट करने पर, रिपोर्ट से पता चलता है कि दुनिया की एक तिहाई आबादी – सबसे गरीब देशों का प्रतिनिधित्व करती है – ऑफ़लाइन रहती है। विश्व स्तर पर, डिजिटल लिंग विभाजन अभी भी मौजूद है: महिलाओं को, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में, डिजिटल कनेक्टिविटी के लिए काफी अधिक बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

कोविड महामारी के दौरान, डिजिटल असमानता के प्रभाव बहुत अधिक स्पष्ट हो गए। चूंकि दुनिया की बड़ी आबादी को “एक ही जगह पर बंद” हो जाना पड़ा – बाहर जाने, दुकानों पर जाने या आमने-सामने संपर्क करने में असमर्थ – डिजिटल पहुंच के बिना कोई भी व्यक्ति गंभीर रूप से जोखिम में था।

परिणाम सामाजिक अलगाव से लेकर रोजगार के अवसरों में कमी, साथ ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जानकारी तक पहुंच की कमी तक थे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने 2020 में कहा था कि “डिजिटल विभाजन अब जीवन और मृत्यु का मामला है”।

सिर्फ पहुंच का सवाल नहीं है

बहिष्करण के अधिकांश रूपों की तरह, डिजिटल विभाजन कई तरीकों से कार्य करता है। इसे मूल रूप से उन लोगों और जिनके पास कंप्यूटर और इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, के बीच एक अंतर के रूप में परिभाषित किया गया था। लेकिन अब शोध से पता चलता है कि यह केवल पहुंच का मुद्दा नहीं है।

बहुत कम या कोई पहुंच नहीं होने से डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ परिचय कम हो जाता है और जब ऐसा होता है तो यह आत्मविश्वास को खत्म कर देता है, विघटन को बढ़ावा देता है, और अंततः “डिजिटल रूप से सक्षम” नहीं होने की आंतरिक भावना को जन्म देता है।

जैसे-जैसे एआई उपकरण हमारे कार्यस्थलों, कक्षाओं और रोजमर्रा की जिंदगी को तेजी से नया आकार दे रहे हैं, एक जोखिम है कि एआई डिजिटल विभाजन को कम करने के बजाय और गहरा कर सकता है।

डिजिटल आत्मविश्वास की भूमिका

एआई के साथ लोगों के अनुभवों पर डिजिटल बहिष्कार के प्रभाव का आकलन करने के लिए, 2023 के अंत में हमने सैकड़ों ऑस्ट्रेलियाई वयस्कों के प्रतिनिधि चयन का सर्वेक्षण किया। हमने उनसे डिजिटल प्रौद्योगिकी के प्रति उनके आत्मविश्वास का मूल्यांकन करने के लिए कहकर शुरुआत की।

हमने पाया कि महिलाओं, वृद्ध लोगों, कम वेतन वाले लोगों और कम डिजिटल पहुंच वाले लोगों के लिए डिजिटल आत्मविश्वास कम था।

फिर हमने इन्हीं लोगों से एआई के प्रति उनकी आशाओं, भय और अपेक्षाओं पर टिप्पणी करने को कहा। बोर्ड भर में, डेटा से पता चला कि एआई के साथ लोगों की धारणाएं, दृष्टिकोण और अनुभव इस बात से जुड़े थे कि वे सामान्य रूप से डिजिटल तकनीक के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

दूसरे शब्दों में, लोगों को डिजिटल रूप से जितना अधिक आत्मविश्वास महसूस हुआ, वे एआई के बारे में उतने ही अधिक सकारात्मक थे।

वास्तव में समावेशी एआई बनाने के लिए, इन निष्कर्षों पर कई कारणों से विचार करना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, वे पुष्टि करते हैं कि डिजिटल आत्मविश्वास सभी के द्वारा साझा किया जाने वाला विशेषाधिकार नहीं है।

दूसरा, वे हमें दिखाते हैं कि डिजिटल समावेशन केवल पहुंच, या यहां तक ​​कि किसी के डिजिटल कौशल से कहीं अधिक है। कोई व्यक्ति प्रौद्योगिकी के साथ संवाद करने की अपनी क्षमता में कितना आश्वस्त महसूस करता है यह भी महत्वपूर्ण है।

तीसरा, वे दिखाते हैं कि यदि हम डिजिटल बहिष्कार के मौजूदा रूपों से नहीं लड़ते हैं, तो वे एआई के साथ धारणाओं, दृष्टिकोण और अनुभवों में फैल सकते हैं।

वर्तमान में, कई देश डिजिटल विभाजन को कम करने के अपने प्रयासों में आगे बढ़ रहे हैं। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एआई का उदय इन प्रयासों को धीमा न कर दे, या इससे भी बदतर, विभाजन को बढ़ा न दे।

हमें एआई से क्या आशा करनी चाहिए?

हालांकि इससे जुड़े कई जोखिम हैं, लेकिन जब जिम्मेदारी से तैनात किया जाता है, तो एआई समाज पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इनमें से कुछ सीधे तौर पर समावेशिता के मुद्दों को लक्षित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, कंप्यूटर विज़न एक मैच के दौरान टेनिस बॉल के प्रक्षेपवक्र को ट्रैक कर सकता है, जिससे यह अंधे या कम दृष्टि वाले दर्शकों के लिए श्रव्य हो सकता है।

प्रथम राष्ट्र के लोगों जैसी कम प्रतिनिधित्व वाली आबादी में रोजगार के परिणामों को बढ़ावा देने में मदद के लिए ऑनलाइन नौकरी पोस्टिंग का विश्लेषण करने के लिए एआई का उपयोग किया गया है। और, जबकि वे अभी भी विकास के प्रारंभिक चरण में हैं, एआई-संचालित चैटबॉट चिकित्सा सेवाओं की पहुंच और सामर्थ्य बढ़ा सकते हैं।

लेकिन यह जिम्मेदार एआई भविष्य तभी संभव हो सकता है जब हम उस चीज़ पर भी ध्यान दें जो हमें डिजिटल रूप से विभाजित रखती है। वास्तव में समावेशी एआई टूल विकसित करने और उपयोग करने के लिए, हमें सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि डिजिटल बहिष्कार की भावनाएँ न फैले।

इसका मतलब न केवल पहुंच और बुनियादी ढांचे के व्यावहारिक मुद्दों से निपटना है, बल्कि प्रौद्योगिकी के साथ लोगों के जुड़ाव, योग्यता और आत्मविश्वास के स्तर पर भी प्रभाव डालना है।