एआई हवाई यातायात नियंत्रकों की जगह क्यों नहीं ले सकता

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स्टेट कॉलेज (यूएस),  (द कन्वरसेशन) घंटों के नियमित संचालन के बाद, एक हवाई यातायात नियंत्रक को एक छोटे विमान से रेडियो कॉल मिलती है, जिसके कॉकपिट संकेतक यह पुष्टि नहीं कर पा रहे हैं कि विमान का लैंडिंग गियर लैंडिंग के लिए खुल गया है। नियंत्रक पायलट के लिए टॉवर से नीचे उड़ान भरने की व्यवस्था करता है ताकि नियंत्रक विमान के लैंडिंग गियर की जांच कर सके। सब ठीक दिखता है. नियंत्रक पायलट से कहता है, “ऐसा लगता है कि आपका गियर खुल गया है।”

नियंत्रक हवाईअड्डे के अग्निशमन ट्रकों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहता है, और विमान सुरक्षित रूप से उतरने के लिए चक्कर लगाता है। इस तरह के परिदृश्य नियमित रूप से सामने आते रहते हैं। हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली में, हर चीज़ को सुरक्षा के उच्चतम स्तर को पूरा करना चाहिए, लेकिन सब कुछ योजना के अनुसार नहीं होता है।

इसकी तुलना भविष्य में स्वायत्त विमान उड़ाने वाले कृत्रिम बुद्धिमत्ता “पायलटों” की स्थिर विज्ञान-कल्पना दृष्टि से करें, जो एक स्वायत्त वायु यातायात नियंत्रण प्रणाली के साथ विमान को उतनी ही आसानी से संभालती है जितनी आसानी से इंटरनेट पर डेटा पैकेट बंद करने वाले राउटर।

मैं एक एयरोस्पेस इंजीनियर हूं, जिसने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर स्टाफिंग के बारे में कांग्रेस द्वारा आदेशित राष्ट्रीय अकादमियों के अध्ययन का नेतृत्व किया। शोधकर्ता लगातार नई तकनीकों पर काम कर रहे हैं जो हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली के तत्वों को स्वचालित करती हैं, लेकिन तकनीक केवल उन्हीं कार्यों को निष्पादित कर सकती है जिनकी इसके डिजाइन के दौरान योजना बनाई गई है और इसलिए मानक प्रक्रियाओं को संशोधित नहीं किया जा सकता है। जैसा कि उपरोक्त परिदृश्य से पता चलता है, आने वाले लंबे समय तक इनसानों के हवाई यातायात नियंत्रण का एक आवश्यक केंद्रीय घटक बने रहने की संभावना है।

हवाई यातायात नियंत्रक क्या करते हैं

हवाई यातायात नियंत्रकों की जिम्मेदारी के लिए संघीय विमानन प्रशासन के मौलिक मार्गदर्शन में कहा गया है: “हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली का प्राथमिक उद्देश्य विमान से जुड़े टकराव को रोकना है।” हवाई यातायात नियंत्रकों पर “हवाई यातायात का एक सुरक्षित, व्यवस्थित और त्वरित प्रवाह” और सुरक्षा का समर्थन करने वाली अन्य सेवाएं प्रदान करने का भी जिम्मा होता है, जैसे कि पायलटों को पहाड़ों और अन्य खतरनाक इलाकों और खतरनाक मौसम से बचने में मदद करना, जिस हद तक वे कर सकते हैं।

हवाई यातायात नियंत्रकों के कार्य भिन्न-भिन्न होते हैं। टॉवर नियंत्रक स्थानीय नियंत्रण प्रदान करते हैं जो विमानों को उड़ान भरने और उतरने में मदद करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे सुरक्षित रूप से एक दूसरे से दूर हैं। वे जमीनी नियंत्रण भी प्रदान करते हैं, विमान को निर्धारित स्थान पर रूकने के लिए निर्देशित करते हैं और उड़ान से पहले उस दिन पायलटों को उड़ान योजनाओं और संभावित सुरक्षा चिंताओं के बारे में सूचित करते हैं। टॉवर नियंत्रकों को कुछ डिस्प्ले से सहायता मिलती है, लेकिन ज्यादातर वे टॉवर से बाहर देखते हैं और रेडियो के माध्यम से पायलटों से बात करते हैं। एफएए नियंत्रकों द्वारा तैनात बड़े हवाई अड्डों पर, सतह निगरानी डिस्प्ले नियंत्रकों को हवाई क्षेत्र में जमीन पर विमान और अन्य वाहनों को दिखाते हैं।

दूसरी ओर, पहुंच और मार्ग नियंत्रक, अंधेरे और शांत कमरों में बड़े डिस्प्ले के सामने बैठते हैं। वे रेडियो के माध्यम से पायलटों से संवाद करते हैं। उनके प्रदर्शन हवाई क्षेत्र की सीमाओं और मार्गों की प्रमुख विशेषताओं के साथ मानचित्र दृश्य पर विमान के स्थान दिखाते हैं।

अमेरिका में 21 मार्ग नियंत्रण केंद्र हवाई अड्डों के बीच और ऊपर के यातायात का प्रबंधन करते हैं और इस प्रकार आमतौर पर उच्च गति और ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं।

अप्रोच नियंत्रण सुविधाओं पर नियंत्रक उड़ान भरने के बाद स्थानीय नियंत्रण से प्रस्थान करने वाले विमान को मार्ग के हवाई क्षेत्र में स्थानांतरित करते हैं। वह आने वाले विमानों को लैंडिंग अप्रोच के साथ पंक्तिबद्ध करते हैं और उन्हें टावर नियंत्रकों को सौंप देते हैं।

प्रत्येक डिस्प्ले पर एक नियंत्रक एक सेक्टर के भीतर सभी ट्रैफ़िक का प्रबंधन करता है। सेक्टरों का आकार कुछ घन मील से भिन्न हो सकता है, जो एक व्यस्त हवाई अड्डे पर विमान के उतरने के अनुक्रम पर केंद्रित है, 30,000 घन मील (125,045 घन किमी) से अधिक फैले मार्ग वाले क्षेत्रों तक, जहां और जब कुछ विमान उड़ान भर रहे हों, भिन्न हो सकते हैं। यदि कोई सेक्टर व्यस्त हो जाता है, तो एक दूसरा और यहां तक ​​कि तीसरा नियंत्रक सहायता कर सकता है, या सेक्टर को दो में विभाजित किया जा सकता है, एक अन्य डिस्प्ले और नियंत्रक टीम दूसरे का प्रबंधन करेगी।

तकनीक कैसे मदद कर सकती है

हवाई यातायात नियंत्रकों का काम तनावपूर्ण होता है और वे थकान और सूचना अधिभार के अधीन होते हैं। नज़दीकी कॉलों की बढ़ती संख्या के बारे में सार्वजनिक चिंता ने पुरानी तकनीक और कर्मचारियों की कमी पर ध्यान आकर्षित किया है जिसके कारण हवाई यातायात नियंत्रकों को अनिवार्य ओवरटाइम काम करना पड़ रहा है। नई प्रौद्योगिकियां उन मुद्दों को कम करने में मदद कर सकती हैं।

हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली कई तरह से नई प्रौद्योगिकियों को शामिल कर रही है। एफएए की नेक्स्टजेन हवाई परिवहन प्रणाली पहल नियंत्रकों को अधिक – और अधिक सटीक – जानकारी प्रदान कर रही है।

नियंत्रकों के डिस्प्ले मूल रूप से केवल रडार ट्रैकिंग दिखाते थे। अब वे मार्ग स्वचालन आधुनिकीकरण प्रणाली के भीतर प्रत्येक उड़ान के बारे में ज्ञात सभी डेटा का लाभ उठा सकते हैं। यह प्रणाली स्वचालित निर्भर निगरानी-प्रसारण, मौसम रिपोर्ट, उड़ान योजना और उड़ान इतिहास के माध्यम से विमान से रडार, स्वचालित स्थिति रिपोर्ट को एकीकृत करती है।

सिस्टम नियंत्रकों को विमानों, या ऐसे विमानों के बीच संभावित टकराव के प्रति सचेत करने में मदद करते हैं जो जमीन या ऊंची संरचनाओं के बहुत करीब हैं, और नियंत्रकों को विमानों को सुचारू यातायात प्रवाह में क्रमबद्ध करने के लिए सुझाव प्रदान करते हैं। हवाई अड्डे की सुरक्षा के बारे में 9 नवंबर, 2023 को अमेरिकी सीनेट की गवाही में, एफएए के मुख्य परिचालन अधिकारी टिमोथी अरेल ने कहा कि प्रशासन कई हवाई यातायात नियंत्रण प्रणालियों का विकास या सुधार कर रहा है।

शोधकर्ता शहरों के बीच हवाई यातायात प्रवाह और हवाई यातायात नियंत्रक व्यवहार सहित हवाई यातायात और हवाई यातायात नियंत्रण के पहलुओं का विश्लेषण और भविष्यवाणी करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग कर रहे हैं।

तकनीक कैसे मामलों को जटिल बना सकती है

नई तकनीक नए प्रकार के विमानों के रूप में हवाई यातायात नियंत्रण में भी गहरा बदलाव ला सकती है। उदाहरण के लिए, मौजूदा नियम ज्यादातर बिना चालक दल वाले विमानों को जमीन से 400 फीट (122 मीटर) से कम ऊंचाई पर और हवाई अड्डों से दूर उड़ान भरने पर सीमित करते हैं। ये ड्रोन हैं जिनका उपयोग प्रथम उत्तरदाताओं, समाचार संगठनों, सर्वेक्षणकर्ताओं, वितरण सेवाओं और शौकीनों द्वारा किया जाता है।

हालाँकि, कुछ उभरती हुई बिना चालक दल वाली विमान कंपनियाँ नियंत्रित हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने का प्रस्ताव दे रही हैं। कुछ लोग अपने विमानों को नियमित उड़ान मार्गों पर उड़ाने और वॉयस रेडियो के माध्यम से हवाई यातायात नियंत्रकों के साथ सामान्य रूप से बातचीत करने की योजना बनाते हैं। इनमें रिलायबल रोबोटिक्स और एक्सविंग शामिल हैं, जो एक छोटे मालवाहक हवाई जहाज सेसना कारवां को स्वचालित करने के लिए अलग से काम कर रहे हैं।

अन्य लोग नए व्यवसाय मॉडल को लक्षित कर रहे हैं, जैसे उन्नत वायु गतिशीलता, उदाहरण के लिए छोटे, अत्यधिक स्वचालित इलेक्ट्रिक विमान – इलेक्ट्रिक एयर टैक्सियों की अवधारणा।

हवाई यातायात को संभालने के लिए नाटकीय रूप से भिन्न मार्गों और प्रक्रियाओं की आवश्यकता होगी।

अप्रत्याशित की उम्मीद

एक हवाई यातायात नियंत्रक की दिनचर्या एक ऐसे विमान द्वारा बाधित हो सकती है जिसके लिए विशेष प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यह आपातकालीन स्थिति से लेकर चिकित्सा उड़ानों या एयर फ़ोर्स वन की प्राथमिकता से निपटने तक हो सकता है। नियंत्रकों को यह जिम्मेदारी और लचीलापन दिया जाता है कि वे अपने हवाई क्षेत्र का प्रबंधन कैसे करें।

हवाई यातायात नियंत्रण की अग्रिम पंक्ति की आवश्यकताएं एआई की क्षमताओं से मेल नहीं खातीं। लोगों को उम्मीद है कि हवाई यातायात अब तक की सबसे सुरक्षित जटिल, उच्च-प्रौद्योगिकी प्रणाली बनी रहेगी। यह व्यावहारिक होने पर प्रक्रियाओं का पालन करके इस मानक को प्राप्त करता है, जो कि एआई कर सकता है, और जब भी कुछ अनियोजित होता है या कोई नया ऑपरेशन लागू किया जाता है, तो उसे अपनाकर और सही निर्णय लेकर व्यवस्था बनाए रखी जाती है और यह आज के एआई की एक उल्लेखनीय कमजोरी है।

वास्तव में, यह तब होता है जब स्थितियां सबसे खराब होती हैं – जब नियंत्रक यह पता लगाते हैं कि गंभीर समस्याओं, हवाई अड्डे के संकट या सुरक्षा चिंताओं या बुनियादी ढांचे की विफलताओं के कारण बड़े पैमाने पर हवाई क्षेत्र बंद होने पर विमान को कैसे संभालना है – तो सुरक्षा में नियंत्रकों का योगदान सबसे बड़ा होता है।

इसके अलावा, नियंत्रक विमान नहीं उड़ाते। वह विमान का मार्गदर्शन करने के लिए दूसरों के साथ संवाद और बातचीत करते हैं, और इसलिए उनकी जिम्मेदारी मूल रूप से एक टीम के हिस्से के रूप में सेवा करना है – एआई की एक और उल्लेखनीय कमजोरी।

एक इंजीनियर और डिजाइनर के रूप में, मैं उदाहरण के लिए, उड़ान के अधिक कुशल मार्गों की खोज में पिछले हवाई यातायात संचालन के बड़े डेटा रिकॉर्ड का विश्लेषण करने के लिए एआई की क्षमता के बारे में सबसे अधिक उत्साहित हूं। हालाँकि, एक पायलट के रूप में, मुझे रेडियो पर एक नियंत्रक की शांत आवाज़ सुनकर ख़ुशी होगी, जिससे मुझे कोई समस्या होने पर जल्दी और सुरक्षित रूप से उतरने में मदद मिल सके।