भारत को तीसरा सबसे बड़ा ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ बनाने में केरल का बहुत बड़ा योगदान: सीतारमण

कोल्लम (केरल), केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप अनुकूल तंत्र वाला देश है और केरल ने अत्यधिक स्टार्टअप की संख्या के साथ इसमें काफी योगदान दिया है।

फातिमा माता नेशनल कॉलेज के स्नातक समारोह में सीतारमण ने कहा कि केरल ने भारत के फिनटेक (वित्तीय प्रौद्योगिकी) उद्योग में भी बहुत योगदान दिया है।

सीतारमण ने कहा, ‘‘भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ (स्टार्टअप अनुकूल तंत्र) वाला देश है और केरल ने स्टार्टअप की संख्या के साथ इसमें योगदान दिया है। केरल के तटीय क्षेत्र, इसके मसालों और ज्ञान-अर्थव्यवस्था में अपार संभावनाएं हैं। केरल भारत के फिनटेक उद्योग में भी काफी योगदान दे रहा है।’’

वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री सीतारमण ने स्नातक छात्रों से कहा कि इन सभी अवसरों और अच्छे शैक्षणिक संस्थानों के साथ ‘‘2047 के भारत का निर्माण आपके हाथों में है’’।

बाद में उन्होंने तिरुवनंतपुरम के मंगलापुरम ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हे सौंपे।

केंद्रीय मंत्री ने जनता के बीच विकसित भारत कैलेंडर और सूचना ब्रोशर भी वितरित किए।

उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि और कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन (एसएमएएम), किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक सौंपे।