एअर इंडिया ने अपने ‘कम्प्यूटेशनल’ कार्यभार को क्लाउड पर स्थानांतरित किया, दो डाटा केंद्र किए बंद

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नयी दिल्ली,  एअर इंडिया ने अपने दो डाटा केंद्र बंद कर दिए हैं और अपने ‘कम्प्यूटेशनल’ कार्यभार को क्लाउड पर स्थानांतरित किया है।

यह एक ऐसा कदम जिससे घाटे में चल रही एयरलाइन को सालाना लगभग 10 लाख अमेरिकी डॉलर बचाने में मदद मिलेगी।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उसने मुंबई और नई दिल्ली में स्थित अपने डाटा केंद्रों को बंद करके सफलतापूर्वक उसे ‘क्लाउड-ओनली’ आईटी बुनियादी ढांचे पर स्थानांतरित कर दिया है।

कंपनी ने कहा, ‘‘ डाटा केंद्रों के बंद होने से हर साल करीब 10 लाख डॉलर की शुद्ध बचत होगी।’’

‘क्लाउड’ पर स्थानांतरित होने की प्रक्रिया को अमेरिका में सिलिकॉन वैली और भारत में गुरुग्राम तथा कोच्चि में एअर इंडिया के कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित किया गया।

एअर इंडिया के मुख्य डिजिटल एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी सत्य रामास्वामी ने कहा, ‘‘ हमने एअर इंडिया की बदलाव यात्रा में ‘सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस’, ‘प्लेटफॉर्म-एज-ए-सर्विस’ और ‘इंफ्रास्ट्रक्चर-एज-सर्विस’ पद्धतियों का एक रणनीतिक मिश्रण अपनाया है। इससे हमें तेजी से नवाचार की ओर बढ़ने का मौका मिलेगा।’’

एअर इंडिया ने पांच साल की बदलाव योजना शुरू की है।

टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था।