प्रधानमंत्री मोदी आज से झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर; रोड शो में हिस्सा लेंगे, परियोजनाएं शुरू करेंगे

रांची,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे, जहां वह एक रोड शो करेंगे और कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

प्रधानमंत्री शाम को बिरसा मुंडा हवाई हड्डे पर पहुंचेंगे, जहां राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उनका स्वागत करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि वहां से मोदी राजभवन तक 10 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।

उन्होंने बताया कि बुधवार को प्रधानमंत्री ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत करेंगे, ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी करेंगे और राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पार्टी पदाधिकारियों ने बताया कि रोड शो के दौरान, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ता और नेता रोड शो के रास्ते में 10 स्थानों पर उनका स्वागत करेंगे, जिनमें बिरसा चौक, हरमू चौक और रातू मार्ग चौराहा शामिल हैं।

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

बुधवार की सुबह, प्रधानमंत्री रांची में भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय जाएंगे और फिर हेलिकॉप्टर से खूंटी जिले में बिरसा मुंडा के जन्मस्थान उलिहातू गांव जाएंगे, जहां वह स्वतंत्रता सेनानी को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मोदी उलिहातू जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे।

प्रधानमंत्री खूंटी में तीसरे ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस दौरान वह ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ और ‘प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन’ की शुरुआत करेंगे।

यह भी बताया कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों तक पहुंचना तथा जागरुकता पैदा करना और स्वच्छता सुविधाएं, आवश्यक वित्तीय सेवाएं, बिजली कनेक्शन, घरेलू गैस सिलेंडर तक पहुंच, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा और स्वच्छ पेयजल जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना होगा।

बयान में कहा गया कि संभावित लाभार्थियों का नामांकन यात्रा के दौरान सुनिश्चित विवरण के माध्यम से किया जाएगा।

प्रधानमंत्री खूंटी में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत के तहत आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन को हरी झंडी दिखाएंगे।

यह यात्रा महत्वपूर्ण जनजातीय आबादी वाले जिलों से शुरू होगी और अगले साल 25 जनवरी तक देश के सभी जिलों को कवर करेगी।

बयान में बताया गया कि समारोह के दौरान, प्रधानमंत्री 24,000 करोड़ रुपये की लागत वाले ‘प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन’ की शुरुआत करेंगे, जिसके तहत दुर्गम पीवीटीजी बस्तियों को बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़क और दूरसंचार संपर्क, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच और स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

अठारह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 220 जिलों के 22,544 गांवों में 75 जनजातियों के लगभग 28 लाख पीवीटीजी रहते हैं।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की 15वीं किस्त भी जारी करेंगे। योजना के तहत अब तक 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि किसानों के खाते में डाली जा चुकी है।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री रेल, सड़क, शिक्षा, कोयला, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें आईआईएम रांची का नया परिसर, आईआईटी-आईएसएम धनबाद का नया छात्रावास, बोकारो में पेट्रोलियम ऑयल और लुब्रिकेंट (पीओएल) डिपो, हटिया-पकरा, तलगरिया-बोकारो और जारंगडीह-पतरातू रेल खंडों का दोहरीकरण शामिल हैं।

प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें एनएच 133 के महगामा-हंसडीहा सेक्शन के 52 किमी लंबे हिस्से को चार लेन का करना, एनएच114ए के बासुकीनाथ-देवघर सेक्शन के 45 किलोमीटर लंबे हिस्से को चार लेन का करना, केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग संयंत्र तथा आईआईआईटी रांची के नए शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन की आधारशिला रखना शामिल हैं।

समारोह के बाद वह वापस रांची के लिए उड़ान भरेंगे, जहां से वह बुधवार दोपहर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री के रोड शो को देखते हुए रात आठ बजे से 10 बजकर 30 मिनट तक हवाई अड्डे से राजभवन तक यातायात पर प्रतिबंध लगाया गया है।

इस बीच, राज्य स्तरीय पंचायत स्वयंसेवक संघ (एसएलपीएसएसएस) के प्रस्तावित प्रदर्शन को देखते हुए रांची जिला प्रशासन ने रांची नगर निगम क्षेत्र में 14 नवंबर की शाम छह बजे से 15 नवंबर की सुबह 11 बजे तक सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है और बिना पूर्व अनुमति के किसी भी रैली या प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। संघ ने प्रदर्शन के तहत बुधवार को मुख्यमंत्री आवास के घेराव का ऐलान किया था।

एसएलपीएसएसएस ने पहले भी पंचायत स्वयंसेवकों के पारिश्रमिक निर्धारण और सेवाओं के नियमितीकरण सहित अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था।