Tue. Mar 26th, 2019

भारत में लॉन्च YouTube Music और YouTube Premium

YouTube ने आखिरकार भारत में अपनी प्रीमियम सर्विस लॉन्च कर दी है. इसके साथ ही भारत में अब YouTube Music भी उपलब्ध होगा. गूगल ने अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube Music को भारत के लिए लॉन्च कर दिया है. इससे पहले ये सर्विस अमेरिका में थी. हाल ही में भारत में Spotify म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप लॉन्च किया गया है जो यूएस में काफी पॉपुलर है. YouTube Music में प्लेलिस्ट के अलावा कई रेडियो चैनल्स के गाने सुन सकते हैं, लाइव परफॉर्मेंस सुन सकते हैं.

 

YouTube म्यूजिक के साथ कंपनी ने बिना विज्ञापन वाला YouTube Music Premium भी लॉन्च किया है. YouTube Music फ्री है, लेकिन Premium के लिए हर महीने 99 रुपये देने होंगे. फैमिली प्लान के तहत 149 रुपये हर महीने दे कर छह लोग इसे यूज कर सकते हैं. शुरुआत में कंपनी तीन महीने तक यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम तीन महीने के लिए फ्री दे रही है.

 

YouTube Music Premium, एक पेड मेंबरशिप है जिसमें यूजर्स गाने और वीडियो बैकग्राउंड में प्ले कर सकते हैं. अब इस सर्विस से यूट्यूब के कॉन्टेंट भी बैकग्राउंड में सुन सकते हैं. गाने सुनते हुए मैसेज या चैट भी कर सकेंगे. ऑफलाइन गाने डाउनलोड भी कर सकेंगे और इसक लिए हर महीने पैसे देने होंगे.

 

YouTube Premium भी हुआ भारत में लॉन्च- गूगल ने भारत में YouTube Premium भी लॉन्च कर दिया है जो 129 रुपये प्रति महीने की दर से उपलब्ध होगा. इस सब्सक्रिप्शन में यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम भी शामिल है. सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको विज्ञापन नहीं दिखेंगे. आप वीडियो बैकग्राउंड में प्ले कर सकेंगे और यूट्यूब ऑरिजनल के कॉन्टेंट भी ऐक्सेस कर पाएंगे. Galaxy S10 कस्टमर्स को 4 महीने तक फ्री YouTube Premium दिया जाएगा. इसके तहत कस्टमर्स यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम भी ऐक्सेस कर सकेंगे.YouTube की इन सर्विस के बाद दूसरे भारतीय म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप – गाना, विंक और सावन को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. क्योंकि अब भारत में Spotify भी दस्तक दे चुका है.

Web Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...