14th July 2020

अगर नहीं किया है Aarogya Setu App डाउनलोड तो नहीं मिलेंगी ये 6 जरूरी सुविधाएं

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस के संपर्क में आने से बचाने वाली आरोग्य सेतु ऐप का 10 करोड़ भारतीय इस्तेमाल कर रहे हैं. यह एप 2 अप्रैल को लॉन्च हुआ था. एप के पहले 13 दिन में ही 5 करोड़ यूजर्स हो गए थे. भारत सरकार बार-बार लोगों से अपील कर रही है कि लोग आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करें. लेकिन अगर आपने अभी तक ये ऐप डाउनलोड नहीं किया है तो अब आप कई जरूरी सुविधाओं (Necessary Service) को लाभ नहीं उठा पाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि आप इस ऐप के बिना कितनी चीजों से दूर हो जाएंगे..

1. डॉक्‍टर से फ्री में सलाह- इस ऐप में जल्दी ही टेलीफोन से Doctor के परामर्श (Consultation) की सुविधा जोड़ी जाने वाली है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus mahamari) के खिलाफ जारी अभियान को मजबूती देने को लेकर सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिये आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन का इस्‍तेमाल जरूरी कर दिया है.

2. इस एप के जरिए अब आप को लॉकडाउन का ई-पास मिल सकेगा. इस बारे में आरोग्य सेतु एप पर नया सेक्शन ई-पास (e-pass) जोड़ा गया है. एप में दिख रही सूचना के अनुसार जल्द ही इस पर ई-पास की सुविधा शुरू होने वाली है. ऐसे में जरूरी काम से बाहर न निकल पाने वाले लोगों को बड़ी सहूलियत होगी. हालांकि एनआईसी या सरकार द्वारा इस सुविधा के बारे में कोई सूचना जारी नहीं की गई कि आरोग्य सेतु से ई-पास पाने के लिए क्या शर्तें होंगी और किन परिस्थितियों में लोगों को ई-पास जारी किया जाएगा.

3. ऑनलाइन दवाई मंगवाने और टेस्ट करवाने के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल- ऑनलाइन दवाइयों की डिलीवरी के लिए आरोग्य सेतु मित्र ने 1mg, NetMeds, PharmEasay, और MedLife के साथ साझेदारी की है, जो कि आपके दरवाजे तक दवाइयां पहुंचाने का काम करेंगे. इसके अलावा होम लैब टेस्ट Dr. Lal PathLbs, Metropolis और अन्य के जरिये किये जाएंगे.

4. रेलवे ने यात्रियों के लिए किया अनिवार्य- भारतीय रेलवे ने आज (12 मई) से शुरू हो रही विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए ‘आरोग्य सेतु ऐप'(aarogya setu app) को फोन में डाउनलोड करना ‘अनिवार्य’ कर दिया है. रेल मंत्रालय ने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है. रेल मंत्रालय की ओर से यह ट्वीट रात को 12.24 बजे किया गया है. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जिनके फोन में आरोग्य सेतु एप नहीं होगा, उन्हें स्टेशन पर ही एप को डाउनलोड करना होगा और उसके बाद ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा.

5. फ्लाइट में यात्रा करने के लिए भी जरूरी- अगर आप फ्लाइट से कही की यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो वहां भी आरोग्य सेतु ऐप को जरूरी बनाया गया है. सरकार 17 मई से पहले ही एयरपोर्ट खोलने की घोषणा कर सकती है. केवल स्वस्थ लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने से पहले सरकार ने SOP निर्धारित किए हैं, इस लिस्ट में भी लिखा गया है कि फोन पर आरोग्य सेतु ऐप रखना अनिवार्य होगा.

6. यूपी इस राज्य ने घर से बहार निकलने के लिए भी जरूरी किया ये ऐप- लॉकडाउन के बीच बिना आरोग्य एप डाउनलोड किए घर से निकलने पर कार्रवाई होगी. गोरखपुर में भी मोबाइल पर आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही गोरखपुर में अब ई-पास भी उन्हीं को जारी होंगा जिनके मोबाइल में एप डाउनलोड होगा.

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *