10th April 2020

महिला T20WC: भारतीय टीम के सामने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया की चुनौती

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी-20 वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में शुक्रवार को सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ उतरेगी. यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 शुरू होगा. लंबे समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना भारत की कमजोरी रही है. ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय सीरीज में टीम फाइनल तक पहुंची थी. भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच गंवाया और एक जीता और फाइनल में मेजबान से हार गई.ऑस्ट्रेलिया ने अब तक छह बार हुए टी-20 विश्व कप में चार बार जीत दर्ज की है. भारतीय मध्यक्रम और निचले क्रम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा, ताकि नॉकआउट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया जा सके. टीम प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि मध्यक्रम बार-बार विफल साबित नहीं होने पाए.

16 साल की शेफाली वर्मा से भारत को अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी. वहीं, लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 वर्ष की ऋचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा. गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर काफी निर्भर है और उसके पास बहुत अच्छे तेज गेंदबाज भी नहीं है. 30 साल की तेज गेंदबाज शिखा पांडे पर शुरुआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी. पांडे ने कहा,‘हम पहले छह ओवर में विकेट लेना चाहेंगे क्योंकि बल्लेबाज उसी दौरान दबाव बनाने की कोशिश करती हैं.’

भारतीय टीम से पिछली बार की तरह सेमीफाइनल में पहुंचने की तो उम्मीद है ही, लेकिन अगर उससे आगे कुछ होता है तो भारत में महिला क्रिकेट के नए युग का सूत्रपात होगा. कोच डब्ल्यू वी रमण ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा ,‘2018 टी20 विश्व कप से अब तक हालात बहुत बदले हैं. हमारे प्रदर्शन और बल्लेबाजी के रवैये में बदलाव आया है.’

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन दओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव.
ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान) एरिन बर्न्स, निकोला कारे, एशले गार्डनर, रशेल हैंस, एलिसा हीली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंसे, सोफी एम, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगान शट, अननाबेल सदरलैंड, तायला वी, जॉर्जिया वेयरहैम.

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *