Sun. Apr 21st, 2019

कुदरत का कहर: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले चार दिनों तक देश के बड़े हिस्से में आंधी-तूफान की आशंका

नई दिल्लीः पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम ने अपनी करवट बदल ली है. इस संबंध में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबकि अगले चार दिनों तक मौसम खराब रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाएं और बारिश की आशंका है. मौसम के बदलाव का असर झापखंड, हिमालय से सटे पश्चिम बंगाल और सिक्कम के इलाके, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघायल, तेलंगाना, और दक्षिण कर्नाटक सहित तमिलनाडु, पुड्डचेरी और केरल में देखा जाएगा.देश के अलग-अलग हिस्सों में जारी बेमौसम बरसात के कारण अब तक 35 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है वहीं काफी संख्या में लोग घायल हुए है. बारिश और आंधी के कारण फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक आज दिन भर 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी वहीं दूसरे दिन यानी 18 अप्रैल को 50-60 किलोमीटर की गति से हवाएं चलेगी. तेज हवाओं के साथ बारिश और बिजली गिरने की भी आशंका है. 19 अप्रैल को ओडिशा में इसका ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. यहां 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा हवाएं चलेंगी. वहीं 20 और 21 अप्रैल को ये हवाएं थोड़ा कमजोर पड़ेंगी. इन दो दिनों में भी रफ्तार करीब 50-60 किलोमीटर रहेंगीं.

 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश और तेज हवाएं चलेंगी जिससे लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिलेगी लेकिन फसलों को काफी नुकसान होगा. हवाएं पश्चिम से पूरब की ओर जाती है इसलिए पश्चिम विक्षोभ का नाम दिया जाता है. बता दें कि मंगलवार रात देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के कारण 35 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. जिनमें से मध्य प्रदेश में 15, राजस्थान-गुजरात में 9-9, जबकि दिल्ली और बिहार में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...