Mon. Mar 25th, 2019

होली 2019: होली के जिद्दी रंग छुड़ाने के लिए अपनाएं ये 6 हर्बल तरीके

होली का मजा उस समय किरकिरा हो जाता है जब अगले दिन चेहरे पर लगा जिद्दी रंग छुड़ाने पर भी नहीं छूटता. अगर आप बॉस के सामने लाल-पीले रंग वाला चेहरा ले जाने में शर्म महसूस करते हैं तो इस साल ये टेंशन छोड़ दीजिए. जी हां आइए जानते हैं 6 ऐसे हर्बल तरीके जिनकी मदद से आप चेहरे पर लगे जिद्दी रंगों को बड़ी आसानी से छुड़ा सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के साथ. तो देर किस बात की आइए जानते हैं होली पर चेहरे पर लगे जिद्दी रंग घर पर कैसे आसानी से छुड़ाएं.

 

खीरा- आपको जानकर हैरानी होगी कि सलाद के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला खीरा रंगों को छुड़ाने के लिए भी इस्तेमाल होता है. रंग छुड़ाने के लिए खीरे के रस में थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंड़े पानी से धो लें.

 

चेहरे का रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा. नींबू नींबू और बेसन का प्रयोग करके भी आप आसानी से शरीर पर लगे रंग को साफ कर सकते हैं. चेहरे से होली का रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू और दूध मिलाकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर 15-20 मिनट तक पेस्ट को लगा रहने दें. थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. बादामजौ का आटा और बादाम का तेल लोग शरीर पर लगे जिद्दी रंग को छुड़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. इस तेल को त्वचा पर लगाकर होली के रंग को साफ किया जा सकता है. इसके अलावा दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता, मुलतानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम तेल अच्छी तरह मिक्स कर लें। करीब 30 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें.

 

जिंक ऑक्साइड- त्वचा पर लगे गहरे रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर उसका लेप बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें. बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं. आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा. ध्यान रखें कि चेहरे पर लेप लगाते समय चेहरे को ज्यादा रगड़ें नहीं.
मूलीरंग छुड़ाने के मामले में मूली का कोई जवाब नहीं है.

 

मूली का रस निकालकर उसमें दूध, बेसन और मैदा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ हो जाता है. चेहरा ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर लगे रंग को छुड़ाना हो तो भी इस पेस्ट का उपयोग किया जा सकता है. संतरे के छिलकेचेहरे पर दाने हैं और रंग भी जम गए हैं तो संतरे के छिलके के साथ मसूर की दाल और बादाम को दूध में पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस उबटन को त्वचा पर लगाने के बाद धो लें. आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा.

Web Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...