5th June 2020

तेलिया त्वचा वाले अपनाए इन गर्मियों में स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए यह टिप्स

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

गरमियाँ आते ही ओइली स्किन वालों के लिए परेशानी होना बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । सर्दियों में इनकी स्किन को परेशानी उतनी नही होती , जितनी की गर्मी के दिनों में होती है । ओइली स्किन वालों को गर्मी में बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है । कील मुंहासों की परेशानी होना , स्किन का काला पड़ जाना यह सभी ओइली स्कीन वालों के लिए सबसे ज्यादा बड़ी परेशानी बन जाता है । इसे में इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स को अपना कर स्मार्ट बन सकते हैं और साथ ही अपनी स्किन को इन गर्मियों में बहुत ही खूबसूरत भी बना सकते हैं । रोजाना सोने से पहले और सुबह उठने के बाद हल्के गुनगुने पानी या ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। यह आपको पोर्स को बंद कर देता है। ठंडा पानी त्वचा को टोन करता है और फ्रेश लुक प्रदान करता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करता है।

 

पानी त्वचा और शरीर को हाईड्रेटेड रखता है और तैलीय त्वचा का हाईड्रेटेड रहना आवश्यक होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें क्योंकि यह त्वचा के टॉक्सिंस को भी फ्लश कर देता है और निखार लाता है। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सादा नमक बहुत आवश्यक होता है। हल्के गुनगुने पानी से नमक मिलाएं और उससे त्वचा को मसाज करें। सादे नमक में विटानिन और मिनरल मौजूद होता है जो तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

 

धूप में जानें से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें ताकि यूवी रेज त्वचा को प्रभावित ना कर सकें। ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिनमें एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा हो। तैलीय त्वचा को मॉइश्चराइजेशन की आवश्यकता होती है। मॉइश्चराइजर त्वचा को स्वस्थ रखता है और त्वचा में सीबम के उत्पादन को भी कम करता है और मुलायम बनाता है। मॉइश्चराइजर में इमलसिफायर होता है जो त्वचा के तेल को बनने से रोक देता है ।

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *