13th June 2021

भारत की ये 8 कार सबसे सुरक्षित, तीन को मिली है 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

कार खरीदते समय आप क्या देखते हैं? अक्सर भारत में लोग नई कार खरीदते समय उसके लुक, माइलेज और कीमत पर ज्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन कार कितनी सुरक्षित है? इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि ग्राहक को सबसे पहले सेफ्टी पर फोकस करना चाहिए. क्या आपको पता है भारत में सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में कौन-कौन सी कार हैं?

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को जीरो रेटिंग- कार सेफ्टी प्रोग्राम ग्लोबल NCAP ने भारत में उत्पादित सबसे सुरक्षित कारों की सूची जारी की है. ग्लोबल एनसीएपी सूची में टाटा मोटर्स की 2 कारें और महिंद्रा एंड महिंद्रा की एक कार को फुल रेटिंग मिली है. वहीं ग्लोबल NCAP क्रैश टैस्ट के बाद मेड इन इंडिया कारों को लेकर बहुत से सवाल खड़े हो गए हैं. बहुत-सी कारों ने इस टेस्ट में खराब प्रदर्शन किया है.

महिंद्रा XUV300- महिंद्रा की XUV300 को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. यह कॉम्पैक्ट SUV मजबूत चैसिस और बहुत से सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है. महिंद्रा की यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ही ऑप्शन्स में उपलब्ध है. महिंद्रा की XUV300 की (एक्स-शोरूम) शुरुआती कीमत 7.95 लाख रुपये है.

टाटा अल्ट्रॉज – टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार टाटा अल्ट्रॉज को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. टाटा की यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध है. सेफ्टी के नजरिये से इस कार में डुअल एयरबैग्स, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड वॉर्निंग अलर्ट स्टैंडर्ड जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसकी शुरुआती कीमत (एक्स-शोरूम) 5.44 लाख रुपये है.

Tata Nexon- टाटा की एक और कार को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. यह कार 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है. इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. टाटा नेक्सॉन की शुरुआती कीमत 6.99 लाख है.

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा- मारुति सुजुकी बेस्ट सेलिंग कारों में से एक विटारा ब्रेजा है. इस कार को ग्लोबल NCAP टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है. ब्रेजा ने वयस्क सुरक्षा सुविधाओं के लिए चार स्टार और बाल सुरक्षा के लिए दो स्टार अपने नाम किए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रेजा में ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को दी गई सुरक्षा अच्छी है. दिल्ली में ब्रेजा की एक्स-शोरूम शुरुआती कीमत 7.34 लाख रुपये है.

Mahindra Marazzo- महिंद्रा Marazzo को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार मिला है. सेफ्टी के नजरिये से इस कार में ड्राइवर सीट बेल्ट प्रेटेंसर, ड्राइवर और यात्री फ्रंटल एयरबैग, एसबीआर, आईएसओ फिक्स एंकरेज और चार-चैनल एबीएस है. महिंद्रा की यह मल्टीपरपच व्हीकल की एक्स-शोरूम कीमत 9.99-14.68 लाख रुपये के बीच है.

Volkswagen Polo- फॉक्सवैगन पोलो स्टार को Global NCAP रेटिंग के हिसाब से एडल्ट प्रोटेक्शन में 4 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 3 स्टार रेटिंग मिली है. इस कार में सुरक्षा उपकरणों की बात की जाए तो आपको केवल ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंटल एयरबैग ही मिलेगा. इस कार की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.83-9.60 लाख रुपये के बीच है.

टाटा टिगोर और टियागो – टाटा मोटर्स की एंट्री लेवल कार टियागो को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है. इसके अलावा टाटा टिगोर को भी क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग हासिल हुई है. टाटा की इन दोनों कारों ने वयस्क सुरक्षा सुविधाओं के लिए चार और बाल सुरक्षा के लिए तीन स्टार हासिल की है. टाटा टियागो की शुरुआती कीमत 4,60,000 रुपये है, जबकि टिगोर की कीमत 575,000 रुपये से शुरुआत होती है.

क्या है NCAP टेस्ट?- कार कितनी सुरक्षित है और एक्सीडेंट होने पर इसपर कितना असर पड़ेगा, यह देखने के लिए ग्लोबल NCAP टेस्ट किया जाता है. इसमें कार को 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर टक्कर की जाती है, इससे पता चलता है कि कौन-सी कार सबसे ज्यादा यात्रियों के लिए सुरक्षित है. इसके अलावा कई और टेस्ट किए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *