Sun. Apr 21st, 2019

1 अप्रैल से कार खरीदना होगा महंगा, ऑटो कंपनियों ने बढ़ाईं कीमतें

नए फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन यानि 1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा. दरअसल, टाटा मोटर्स और जगुआर लैंड रोवर इंडिया जैसी बड़ी कंपनियों ने कार की कीमतों में बढ़ातरी का ऐलान किया है. टाटा मोटर्स की कारों के दाम में 25,000 रुपये तक इजाफा हो सकता है. टाटा मोटर्स के जिन मॉडल की कीमतों में इजाफा हो सकता है उनमें टियागो, हेक्सा, टिगोर, निक्सन और हैरियर प्रमुख हैं. टाटा मोटर्स की ओर से कहा गया कि लागत खर्च बढ़ने और बाह्य आर्थिक परिस्थितियों के कारण वह कीमतें बढ़ा रही है.

 

क्‍या बताई वजह- टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (पैंसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट) मयंक पारीक ने कहा कि मार्केट कंडीशंस में बदलाव, इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी और अन्‍य बाहरी आर्थिक कारकों की वजह से हमें कीमतों में इजाफा करने पर विचार करना पड़ा है. मयंक पारीक ने कहा, “टियागो, हेक्सा, टिगोर, निक्सन और हैरियर जैसे अग्रणी प्रोडक्‍ट के सेगमेंट वाले मजबूत पोर्टफोलियो की मदद से आने वाले महीनों में हम अपनी वृद्धि को बनाए रखने के प्रति आश्वस्त हैं.” बता दें कि टाटा मोटर्स अभी नैनो से लेकर प्रीमियम एसयूवी हेक्सा तक बेचती है जिनकी कीमत 2.36 लाख रुपये से 18.37 लाख रुपये तक है.

 

जगुआर की कारें भी महंगी- करीब 45 अरब डॉलर की ग्लोबल ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स से पहले जगुआर लैंड रोवर इंडिया (जेएलआर) भी अप्रैल से चुनिंदा मॉडलों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं. जेएलआर इन चुनिंदा मॉडलों की कीमत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी. हालांकि, कंपनी ने अभी अपने इन मॉडलों का नाम नहीं बताया है. कंपनी ने कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह महंगाई को बताया है. इससे पहले Toyota Kirloskar Motors ने अपने सभी मॉडल्स की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है. कंपनी के मुताबिक कच्चे माल की कीमत में वृद्धि और आसमान छूती इनपुट लागतों की वजह से यह फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...