16th July 2020

सस्ते में सोना खरीदने का आपके पास है आखिरी मौका, बस चंद घंटे बचे हैं

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली, फेस्टिव सीजन में सोना खरीदना शुभ माना जाता है. बाजार में सोने की खरीद पर तमाम ऑफर्स चल रहे हैं. सरकार भी बंपर छूट के साथ सोना खरीदने का मौका दे रही है. सरकार की गोल्ड बॉन्ड योजना में निवेश करने का आज अंतिम दिन है. बॉन्ड पर छूट के साथ आपको अपने निवेश पर ब्याज भी मिलेगा. सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (SGB) को निवेश के लिए 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक के लिए खोला था. हालांकि दूसरा मौका 5 से 7 नवंबर के बीच भी मिलेगा. ये बॉन्ड आरबीआई द्वारा सरकार की ओर से जारी किए जाते हैं. 

डिजिटल पेमेंट पर मिलेगी छूट
बाजार में सोने का भाव लगभग 3,200 रुपये प्रति ग्राम चल रहा है जबकि SGB का इश्‍यू प्राइस 3,146 रुपये प्रति ग्राम है जिसमें ऑनलाइन पेमेंट करने पर आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी. इसका मतलब यह हुआ कि आप 3,096 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से सोना खरीद सकते हैं. न्यूनतम निवेश 1 ग्राम और अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम की है. निवेशक नकद में इश्यू खरीद सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्युरिटी अवधि 8 साल की होगी जिसमें 5 साल बाद निकासी का विकल्प होगा. एक आदमी एक साल में 500 ग्राम से अधिक सोने के बॉन्ड नहीं खरीद सकता. ये बॉन्ड डीमेट अकाउंट या कागज के रूप में होते हैं तथा सोने के 5,10, 50,100 ग्राम के आधार पर या अन्य आधारों पर होते हैं. 

कहां से खरीदें सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड
SGB की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लि. (SHCIL), चुने गए डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों मसलन नेशनल स्टाक एक्सचेंज (NSE) और बंबई शेयर बाजार (BSE) के जरिये की जा रही है. भारत सरकार ने सार्वभौमिक स्वर्ण बांड योजना को 2015-16 में शुरू किया था. इसमे सोने की यूनिट 1 ग्राम की होती है. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश है. गोल्ड बॉन्ड में शुरुआती निवेश पर 2.50% का ब्याज मिलेगा. ब्याज पर कर लगेगा.

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *