Sun. May 19th, 2019

क्या ये है कार्तिक आर्यन की फिल्मों की सक्सेस का राज?

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

आज के वक्त में इस बात पर बहस की जा सकती है कि कौन सा कलाकार युवाओं के दिलों पर राज करता है. दरअसल, इस वक्त युवा कलाकारों की लिस्ट बहुत लंबी है, और तमाम अपने फन में माहिर भी नजर आते हैं. इनमें से एक नाम कार्तिक आर्यन का भी. कार्तिक आर्यन, जिन्होंने बिना किसी गॉडफादर के इस इंडस्ट्री में अपनी एक जगह बनाई. ये ऐसे कलाकार हैं जिनकी फिल्में युवाओं के लिए बनाई गई जान पड़ती हैं. ऐसा देखा गया है कि युवाओं पर केद्रिंत फिल्म और यदि उसकी अच्छी कहानी है तो वो फिल्म बाक्स ऑफिस पर कमाल करती है. कार्तिक आर्यन की पिछली कुछ फिल्में देखकर उनकी सफलता का राज समझ में आता है. उन्होंने कुछ नया या अलग करने की कोशिश नहीं की. उनकी फिल्मों में जो एक कॉमन चीज है वह यह कि वो पर्दे पर युवाओं की कहानियों में नजर आते हैं.

 

प्यार का पंचनामा के दोनों पार्ट में बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड के रिश्ते पर रोशनी डाली गई. उस फिल्म ने मजाकिया अंदाज में ये दिखा दिया कि बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड के रिश्ते में भी तमाम जटिलताएं है. फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया. फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी दमदार था. प्यार का पंचनामा 2 ने भी बॉक्स ऑफिस पर करीब 64 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था जो एक नवोदित कलाकार के हिसाब से बेहतरीन था. इसी कड़ी में कार्तिक की सोनू के टीटू की स्वीटी को भी शामिल किया जा सकता है. फिल्म ने तो कार्तिक को सक्सेस की नई बुलंदियों पर पहुंचा दिया. इसने बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिर्काड अपने नाम किए. फिल्म का लाइफटाइम बाक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 150 करोड़ के आसपास था.

 

फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह सोनू अपने दोस्त टीटू को हर मोड़ पर संभालता है और उसे एक लव गुरु की तरह प्यार के टिप्स देता है. अब जाहिर सी बात है, ये एक ऐसी थीम थी जिससे युवा पीढ़ी को आकर्षित होना ही था. हम सबका एक दोस्त होता है जो किसी लड़की से प्यार करता है और फिर अपनी लाइफ को कॉम्प्लीकेट कर लेता है. बस यहीं राज था लव रंजन निर्देशित सोनू के टीटू की स्वीटी की सफलता का राज. इसके बाद कार्तिक आर्यन की नई फिल्म आई गेस्ट इन लंदन. यह सच है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई, लेकिन इसकी थीम से भी समझ में आ जाएगा कि कार्तिक आर्यन कौन सा मुद्दा उठाना चाहते थे. हम सभी अनचाहे गेस्ट के आने से कितना परेशान हो जाते हैं, बस कभी खुलकर बोल नहीं पाते. लेकिन इस फिल्म ने उस थीम को भी उठाया और कार्तिक आर्यन ने अपनी कमाल की कॉमिक टाइमिंग के साथ उसे निभाया भी.

 

अब कार्तिक आर्यन की नई फिल्म आई है लुका छुपी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल मचा रही है. फिल्म ने महज सिर्फ 12 दिन में 71 करोड़ रुपये कमा लिए है. अब इस फिल्म सब्जेक्ट को भी देखें तो वो लिव इन रिलेशनशिप पर आधारित है. अब इस शैली की फिल्में तो पहले भी बनी हैं, लेकिन लुका छुपी ने इस मुद्दे को अपनी तरह से कॉमिक अंदाज में पेश किया है. जाहिर सी बात है फिल्म की टारगेट ऑडियंस युवा ही हैं. कार्तिक आर्यन की फिल्में और उनके चयन को देखकर लगता है कि उन्होंने युवा केंद्रित फिल्मों की तरफ ही फोकस किया हुआ है. बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मों की कमाई के आकड़े देखकर कहा जा सकता है कि उनकी ये रणनीति अभी तक एकदम सटीक साबित हो रही है और यहीं उनकी सफलता का सूत्र भी है. कार्तिक आर्यन को युवाओं का हीरो कहें तो गलत नहीं होगा.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...