Tue. Jul 16th, 2019

DU Cut off 2019: जानें किस दिन आएगी दूसरी कट ऑफ लिस्ट

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली। दिल्‍ली विश्वविद्यालय में पढ़ने का सपना लाखों छात्र-छात्राओं का रहता है। ऐसे में लोग कड़ी मेहनत करते है ताकि उनका एडमिशन अच्छे नंबर से दिल्‍ली विश्वविद्यालय के बेस्ट कॉलेज में हो सकें और एक अच्छे करियर का सपना पूरा हो सके। आपको बता दें कि डीयू में दाखिले के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी की जाती है जिसके तहत एडमिशन होता है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है और अब दूसरी कट ऑफ तीन जुलाई को जारी की जाएगी।
जिन स्टूडेंट्स का एडमिशन पहली कट ऑफ में नहीं हुआ वह दूसरी कट ऑफ में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। अब दूसरी कट ऑफ में एडमिशन के लिए ध्यान जान लें ये जरूरी बातें। दिल्‍ली विश्वविद्यालय एडमिशन कमेटी के सूत्रों के मुताबिक कट ऑफ 3 जुलाई की रात या 4 जुलाई की सुबह जारी हो सकती है। यह कट ऑफ आप डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। यहां आपको एडमिशन पोर्टल पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉग इन करना होगा। इस कट ऑफ के लिये डॉक्‍यूमेंट्स वेरिफिकेशन का काम 4 जुलाई से 6 जुलाई के बीच किया जाएगा।

ध्यान रखें ये टिप्स- 
1.सबसे पहले दूसरी कट ऑफ में कॉलेज और विषय की कट-ऑफ देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जा सकते हैं। जिसके बाद एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
2.पहले इस बात की पुष्टि कर लें कि आपका किस कॉलेज में दूसरी कट ऑफ में नाम आया है। ध्यान रखें कि सुबह की शिफ्ट के सभी कॉलेजों में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक और शाम की शिफ्ट के कॉलेजों में दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक एडमिशन होंगे।

3.एडमिशन को स्वीकृति मिलने के साथ-साथ डीयू पोर्टल पर आपका डिटेल अपडेट होता जाएगा। इसलिए एडमिशन से पहले डीयू पोर्टल पर बारहवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम अपडेट करना अनिवार्य है। ऑनलाइन सत्यापित नहीं हुए डॉक्यूमेंट्स को पोर्टल पर ‘नॉट वेरिफाइड’ के तौर पर चिह्न‍ित जरूर कर दें।

ये डॉक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाएं
10वीं का मूल अंक पत्र
10वीं का मूल प्रमाणपत्र
12वीं का मूल अंकपत्र
12वीं का मूल प्रमाणपत्र
जल्द ही जारी किया गया चरित्र प्रमाणपत्र
एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी का प्रमाणपत्र

-ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर का प्रमाणपत्र ( ये 1 अप्रैल के बाद का मान्य होगा)
-दो पासपोर्ट साइज फोटो
-दिल्ली के अलावा दूसरे राज्यों के छात्रों का ट्रांसफर सर्टिफिकेट
-माइग्रेशन सर्टिफिकेट
-सभी प्रमाणपत्रों की दो सेट फोटो कापी, सभी कापियां सेल्फ अटेस्टेड होना जरूरी है। तो इन दस्तावेजों के साथ खुद को तैयार रखें और दूसरी कट ऑफ लिस्ट का इंतजार करें।

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...