13th June 2021

चेपॉक की टर्निंग पिच पर ‘हिटमैन’ का कमाल, दूसरे दिन पंत संभालेंगे ‘कमान’

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

रोहित शर्मा की बेहतरीन पारी की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शनिवार को चेपॉक स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर 6 विकेट पर 300 रन बना लिये. रोहित का बखूबी साथ निभाते हुए अजिंक्य रहाणे ने 149 गेंदों पर 67 रन बनाए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 162 रनों की साझेदारी कर एमए चिदंबरम स्टेडियम में मौजूद 12,000 दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. कोरोना महामारी के बीच इस मैच के लिए भारत में क्रिकेट के मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है. इस पिच पर 350 का स्कोर भी अच्छा माना जाएगा. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर ऋषभ पंत 33 और अक्षर पटेल 5 रन बनाकर खेल रहे थे. ‘हिटमैन’ रोहित ने अपना 7वां टेस्ट शतक जमाते हुए 231 गेंदों का सामना करके 18 चौके और 2 छक्के की मदद से 161 रन बनाए. पहला टेस्ट 227 रनों से हारने के बाद भारत की शुरुआत यहां भी अच्छी नहीं रही, लेकिन रोहित ने पारी के सूत्रधार की भूमिका बखूबी निभाई.

रोहित ने मोईन अली और जैक लीच की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों पर जो फुटवर्क दिखाया, उसे दर्शक लंबे समय तक नहीं भूल सकेंगे. उन्होंने पहले सत्र में आक्रामक खेलते हुए 78 गेंदों में 80 रन बनाए, लेकिन बाद में संभलकर खेला.उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स को छक्के भी जड़े. पहले दो सत्र में तीन ही विकेट ले सकी इंग्लैंड टीम ने आखिरी सत्र में तीन विकेट चटकाकर वापसी की. जैक लीच ने रोहित को मोईन अली के हाथों लपकवाकर उनकी पारी का अंत किया. इसके बाद रहाणे भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और 67 रन बनाकर अली का शिकार हुए. उन्होंने 149 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके लगाए.आर अश्विन को जो रूट ने ओली पोप के हाथों लपकवाया. इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने 26 ओवरों में 112 रन देकर और जैक लीच ने 26 ओवरों में 78 रन देकर 2-2 विकेट लिये. स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स को एक भी विकेट नहीं मिल सका.रोहित ने दूसरे सत्र में मोईन को स्वीप शॉट खेलकर 130 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. दूसरे सत्र में हालांकि वह उतने आक्रामक नजर नहीं आए, लेकिन उन्होंने कई दर्शनीय शॉट लगाए.

इससे पहले मोईन ने भारत को सबसे करारा झटका दिया, जब कोहली कवर ड्राइव लगाने के प्रयास में बोल्ड हो गए. दूसरे छोर पर रोहित ने स्पिन और तेज आक्रमण दोनों को संभलकर खेला. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ 85 रन जोड़े. पुजारा ने 58 गेंदों में 2 चौके के साथ 21 रन बनाए.

पुजारा को जैक लीच ने स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों लपकवाया. इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाली भारतीय टीम ने 9वीं गेंद पर ही विकेट गंवा दिया, जब स्टोन ने शुभमन गिल को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा. भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए हैं और स्पिन गेंदबाजी हरफनमौला अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देकर मोहम्मद सिराज को टीम में जगह मिली है. वहीं, वॉशिंगटन सुंदर की जगह कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव खेलेंगे जो दो साल में उनका पहला टेस्ट होगा. इंग्लैंड टीम में डॉम बेस की जगह मोईन अली, जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ट ब्रॉड और चोटिल जोफ्रा आर्चर की जगह ऑली स्टोन को शामिल किया गया है. विकेटकीपर जोस बटलर की जगह बेन फोक्स ने ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *