Tue. May 21st, 2019

राजस्थान: बच्चे पढ़ेंगे अभिनंदन की कहानी, कोर्स में शामिल होगी शौर्यगाथा

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी की कहानी की बात हर किसी की जुबान पर है. अब जल्द ही यह कहानी राजस्थान की स्कूली किताबों के कोर्स का हिस्सा भी बनेगी और बच्चे भी अभिनंदन की वीरगाथा को पढ़ेंगे. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस बात की जानकारी दी जाएगी. उन्होंने फेसबुक और ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है और अभिनंदन की कहानी को कोर्स में शामिल करने की बात कही है.

 

उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा है ‘जोधपुर से पढ़े, हाल ही में पाकिस्तान की सरजमीं से अपने साहस एवं वीरता का परिचय देते हुए वापस लौटने वाले विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य के सम्मान स्वरूप सरकार ने अभिनंदन की शौर्य की कहानी को राजस्थान के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है.

 

#AbhinandanDiwas”. हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं दी गई है कि यह बदलाव कब किए जाएंगे और किस कक्षा की किताबों में अभिनंदन की कहानी शामिल की जाएगी. इससे पहले डोटासरा ने पुलवामा अटैक की कहानी को भी पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कही थी. उस दौरान भी डोटासरा ने बच्चों को शहीदों के शौर्य के बारे में जानकारी देने के लिए शहीदों की गौरव गाथाएं पाठ्यक्रम में शामिल करने की जानकारी दी थी. डोटासरा के अनुसार कोर्स में शहीदों की गौरव गाथाएं किस रूप में होंगी, किस तरीके से होंगी और क्या-क्या शामिल किया जाएगा, इस बारे में पाठ्यक्रम समिति फैसला करेगी.

 

बता दें कि हाल ही में भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक की थी. उसके बाद पाकिस्तान की कार्रवाई का जवाब देते हुए विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 से कूद गए थे. खुद को बचाने के लिए जब वे पैराशूट से नीचे आए तो वो भारत नहीं बल्कि पाक अधिकृत कश्मीर में आ गए. जहां से पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया, जिसके करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को रिहा किया गया.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...