Tue. Jul 16th, 2019

चल पड़े हैं बादल, अगले 72 घंटों में दिल्ली एनसीआर में होगी झमाझम बारिश !

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। बारिश की कमी लगातार परेशान कर रही है। तेज धूप और उमस ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। बीच में कई बार ऐसा हुआ कि बादल आए तो मगर बिना बरसे ही लौट गए। मौसम विभाग को इस बात की पूरी उम्मीद थी कि बीते कल यानि कि मंगलवार को जरूर बारिश होगी मगर ये उम्मीद भी खाली चली गई। दक्षिणी पश्चिमी मानसून के इसी हफ्ते दिल्ली एनसीआर में पहुंचने का अनुमान लगाया गया था मगर ऐसा हुआ नहीं। इस बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा के कम दबाव का क्षेत्र बन गया है जो लगातार गहराता जा रहा है। हवा के रूख में लगातार बदलाव हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में नमी भरी हवाएं चलने जा रही हैं। ये हवाएं बंगाल की खाड़ी से उठेंगी और यूपी होते हुए दिल्ली का रूख करेंगी। वैसे भी दिल्ली के भीतर आधी जुलाई पार होते-होते तेज बारिश शुरू हो जाती है। उम्मीद है कि 20 जुलाई तक दिल्ली में तेज, झमाझम और लगातार बारिश की शुरूआत हो जाएगी।

हालांकि बंगाल की खाड़ी में बने इस कम दबाव के क्षेत्र ने अब लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने का काम शुरू कर दिया है। हवाओं की रफ्तार तेज हो गई है और ये हवाएं खासकर उन प्रदेशों की ओर चल निकली हैं जो पानी की कमी से बेतहाशा जूझ रहे थे। जल्द ही राजस्थान को भिगोने के साथ ही उत्तर पश्चिम भारत में हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर व दिल्ली को भिगोने की तैयारी है। अगले 72 घंटे बारिश के लिहाज से बेहद खास हैं। आप जिस भीषण गर्मी और तपिश से जूझ रहे हैं, उससे खासी निजात मिल सकती है। यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल की जमीन के भी जमकर भीगने का अनुमान है। हम आपको इस मानसून का रूट चार्ट भी बता देते हैं। मौसम विभाग की ओर से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक मानसून बंगाल की खाड़ी से निकलकर द्वारका, अहमदाबाद, भोपाल, जबलपुर, सुल्तानपुर, लखीमपुरी खीरी और मुक्तेश्वर को पार करते हुए पूरे उत्तर भारत में छा जाएगा।

उड़ीसा के उत्तरी हिस्से, पश्चिमी बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में भी निचले दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मानसून के लिहाज से अगले तीन से चार दिन बेहद ही महत्वपूर्ण हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इन्हीं दिनो में मानसून सारी सीमाओं को तोड़कर दिल्ली-एनसीआर की जमीन पर बरसना शुरू कर देगा और लोगों की जिंदगी में खुशियों की बारिश शुरू हो जाएगी।

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...