Sun. Apr 21st, 2019

कंप्यूटर से पेन ड्राइव निकालने के लिए अब Safely Remove की जरूरत नहीं

पेन ड्राइव कंप्यूटर या लैपटॉप से निकालने के लिए आपको ‘Safely remove USB flash drive’ ऑप्शन यूज करने की कोई जरूरत नहीं है. अगर अब तक आप ऐसा करते हैं तो शायद इस खबर के बाद आपको ये ऑप्शन यूज करने की जरूरत ही न हो. हमेशा से एक्सपर्ट्स ये कहते रहें हैं कि पेन ड्राइव कंप्यूटर से एजेक्ट करने से पहले ये ऑप्शन यूज करना चाहिए. अब ये फीचर पुराना हो चुका है और मुमकिन है माइक्रोसॉफ्ट के अगले वर्जन के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में इस फीचर को हटा लिया जाए.

 

माइक्रोसॉफ्ट ने ये कन्फर्म किया है कि Windows 10 के साथ ऐसा नहीं है. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में क्विक रिमूवल नाम का एक फीचर दिया गया है जिसके तहत कभी भी यूएसबी फ्लैश ड्राइव एजेक्ट कर सकते हैं. ऐसा नहीं है कि आप पेन ड्राइव के डेटा के साथ काम कर रहे हैं और आपने यूएसबी निकाल लिया, क्योंकि ऐसे में आपकी फाइल के साथ दिक्कतें आ सकती हैं.

 

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 के 1809 वर्जन में कुछ बदलाव किए हैं. क्विक रिमूवल अब डिफॉल्ट है और अब बिना सेफली रिमूव हार्डवेयर ऑप्शन यूज करके ही यूएसबी ड्राइव कंप्यूटर या लैपटॉप में से निकाल सकते हैं. कुल मिला कर बात बस इतनी है कि Windows 10 यूज करते हैं और ये अपडेटेड है तो आप बिना किसी ऑप्शन को क्लिक किए हुए पेन ड्राइव निकाल सकते हैं. एक बात ध्यान में रखें कि जब पेन ड्राइव निकाल रहे हैं तो पेन ड्राइव का डेटा यूज में तो नहीं है, ऐसे में डेटा लॉस होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...