Tue. Mar 26th, 2019

अच्छी खबर: होली से ठीक पहले रेलवे ने बदले तत्काल टिकट के नियम, आप भी जानिए

नई दिल्ली। होली- दिवाली जैसे त्यौहारों में ट्रेन में टिकट मिलना दूभर हो जाता है। ऐसे में इस बार घर जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से खुशखबरी है। दरअसल इस बार होली से पहले तत्काल टिकट की बुकिंग में बदलाव किया गया है। इससे लोगों के लिए तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि को कम कर दिया गया है। साथ ही इसमें कुछ और बदलाव किए गए हैं।

 

घटाया गया टिकट बुकिंग का अडवांस रिजर्वेशन पीरियड- भारतीय रेल ने ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को दो दिनों से घटाकर एक दिन कर दिया है। ऐसे में ट्रेन के निकलने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे तत्काल विंडो खोली जाती है जबकि स्लीपर क्लास के लिए 11 बजे खोली जाती है।

 

तत्काल टिकट के लिए देना होगा ये एक्स्ट्रा चार्ज- तत्काल में स्लीपर क्लास का टिकट बुक कराने के लिए 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया गया है। एसी चेयर कार क लिए ये 125 से 225 है। इन टिकटों के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं या फिर रिजर्वेशन काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं।

 

कंफर्म हुआ तत्काल टिकट तो नहीं मिलेगी रिफंड- नियम के अनुसार अगर तत्काल के तहत कराया गया टिकट अगर कंफर्म हो जाता है तो उसे कैंसिल करने पर रिफंड नहीं दिया जाएगा। वहीं अगर आपका तत्काल टिकट वेटिंग में है तो आपका कुछ चार्ज काटकर टिकट कैंसिल किया जाएगा और बाकी पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा।

Web Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...