Mon. Jul 15th, 2019

मोदी सरकार की नई स्कीम वन नेशन-वन राशनकार्ड, अब आपको घर बैठे मिलेंगे ये फायदें

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

केंद्र की मोदी सरकार देश में अब वन नेशन-वन राशनकार्ड स्कीम लॉन्च करने जा रही है. इसके बाद कोई भी राशनकार्ड धारक देश में किसी भी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) दुकान से राशन खरीद पाएगा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस योजना का उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा जो दूसरे राज्यों में नौकरी करते हैं. इस योजना को लागू करने के लिए उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने खाद्य सचिव और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. वहीं, शनिवार को उन्होंने अपने बयान में कहा है कि 30 जून 2020 तक वन नेशन वन राशन कार्ड देश भर में लागू हो जाएगा. साथ ही, 85 फीसदी आधार कार्ड पॉइन्ट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से लिंक हो चुके हैं. 22 राज्यों में 100 फीसदी पीओएस मशीन लग गई हैं. वन नेशन-वन राशनकार्ड स्कीम से फायदा-रामविलास पासवान ने बताया कि इस योजना से आम लोगों को बड़ा फायदा मिल रहा है. इसके तहत आम लोग अब किसी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहेंगे. दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी और भ्रष्टाचार में कमी आएगी.

 

उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान- रामविलास पासवान ने बताया कि इस योजना से उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो नौकरी के बेहतर अवसरों के लिए दूसरे राज्यों में रहते हैं. मतलब साफ है कि अगर आप बिहार-उत्तर प्रदेश से अब दिल्ली में नौकरी करने आए हैं तो अब आपको आसानी से पीडीएस दुकान पर राशन मिल जाएगा.
पीडीएस दुकान से राशन लेते लोग

 

कोई भी बढ़िया ऑनलाइन ट्रेडर बन सकता है – जून 2020 तक पूरे देश में लागू होगी स्कीम- इस योजना को 1 साल के अंदर लागू करने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने बताया कि योजना को अमलीजामा पहने के लिए लिए पीडीएस दुकानों पर पॉइन्ट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों की उपलब्धता जरूरी है. मौजूदा समय में आंध्र प्रदेश, हरियाणा समेत कई प्रदेशों में 100 फीसदी दुकानो पर पीओएस मशीनें उपलब्ध हो गई हैं. योजना को लागू करने के लिए 100 फीसदी पीडीएस दुकानों पर पीओएस लगानी होगी.

Visitor Hit Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...