9th June 2019

चलती ट्रेन में भी होगी आपकी मसाज, Railway शुरू कर रहा नई सर्विस

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली : यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पिछले कुछ सालों में कई नई सर्विस शुरू की हैं. अब भारतीय रेलवे की तरफ से नई और अनोखी सुविधा शुरू होने जा रही है. इस सुविधा के तहत यात्री चलती ट्रेन में मालिश (मसाज) का आनंद ले सकते हैं. यह देश के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है. भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को जल्द ही यह सर्विस दी जाएगी.

रतलाम मंडल ने इसका प्रस्ताव तैयार किया
रेलवे बोर्ड के मीडिया एवं संचार निदेशक राजेश बाजपेयी ने कहा कि पश्चिम रेलवे क्षेत्र के रतलाम मंडल ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है. अधिकारी के अनुसार रेलवे इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यह सर्विस उपलब्ध कराएगा. इसमें देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस (14317), नई दिल्ली-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस (12416) और इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस (19325) शामिल हैं.

यात्रियों के आराम के लिए दी जाएगी मसाज सुविधा
बाजपेयी ने कहा, ‘ऐसा रेलवे के इतिहास में पहली बार होगा कि यात्रियों के आराम को ध्यान में रखते हुए उन्हें चलती रेलगाड़ी में मालिश की सुविधा दी जाएगी. इससे न केवल रेलवे की अतिरिक्त आय होगी बल्कि यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा.’ उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार है जब इस तरह का कोई समझौता किया गया है.

रेलवे को सालाना 20 लाख आय की उम्मीद
बाजपेयी ने कहा कि इससे रेलवे को सालाना 20 लाख रुपये की आय की उम्मीद है. सेवा देने वाले 20 हजार अतिरिक्त यात्रियों के चलते अतिरिक्त टिकट बिक्री बढ़ने से साल भर में 90 लाख रुपये की आय बढ़ने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि इस सर्विस के 15 से 20 दिनों में शुरू कर दिया जाएगा. मसाज की सुविधा यात्रियों के लिए सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच रहेगी. यात्रियों को सिर और पैर की एक बार मालिश कराने की एवज में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके लिए हर रेलगाड़ी में तीन से पांच मालिश वाले यात्रा करेंगे. रेलवे उन्हें पहचान पत्र जारी करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *