Mon. Mar 25th, 2019

सांसद प्रभात झा ने रामानुजन महाविद्यालय में मास मीडिया सर्टिफिकेट कोर्स के छात्रों को प्रमाण-पत्र वितरित किये

नई दिल्ली, रामानुजन महाविद्यालय स्थित मास मीडिया सर्टिफिकेट कोर्स के उद्घाटन सह प्रमाण पर वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आशीर्वचन देते हुए राज्यसभा के सांसद प्रभात झा ने कहा कि खबरें कभी मरती नहीं हैं, वो कहीं न कहीं से अपनी जगह बना ही लेती है, इसीलिए हर खबर महत्वपूर्ण है, हर खबर का अपना महत्व है। आगे उन्होंने कहा कि पत्रकारिता आज अपने मूल्यों से लगभग भटक रही है जो आज के संदर्भ में उचित नहीं है। कार्यक्रम के प्रारंभ में इस कोर्स के संयोजक ने बताया कि आज 40 छात्रों को प्रमाण-पत्र दिया जा रहा है। साथ ही उन्होंने इस कोर्स की रूपरेखा बताते हुए कहा की यह कोर्स दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के तहत चलाया जा रहा है और इस कोर्स मुख्य उद्देश्य छात्रों को रोजगार संबंधित पत्रकारिता की ओर अग्रसर करना है। 

 


विशिष्ट अतिथि के तौर डीडी न्यूज के प्रसिद्ध एंकर व पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने कुलभूषण जाधव का उदाहरण देते हुए फेक न्यूज के संदर्भ में बताया। उन्होंने कहा कि फेंक न्यूज के कारण आज मीडिया के अस्तित्व पर प्रश्नचिह्न लग रहा है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एस. पी. अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज मीडिया छात्रों को रोजगार देने में सहायक तो है लेकिन मीडिया प्रशिक्षु को मीडिया के दायित्व को समझना भी आवश्यक है। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. साधना शर्मा ने किया । साथ ही उन्होंने कहा की मीडिया मीडियम न होकर वर्तमान युग की आवश्यकता बन गई है। उन्होंने मीडिया प्रशिक्षु को कहा कि आप लोकतंत्र के चौथे स्तंभ का दायित्व निभाने जा रहे हैं, अतः आपको अपने दायित्व का विशेष ध्यान रखना है। 

 


इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फोकस न्यूज के सीईओ चंद्रशेखर जी ने कहा कि आज के युवा पत्रकारों को स्वयं की लेखनी पर अधिक ज़ोर देना चाहिए और व्हाट्सप्प एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से कॉपी पेस्ट के प्रचलन की की ओर नहीं बढ़ना चाहिए क्योंकि आज आपकी डाली गयी यह आदत ही वर्षों तक आपको सभी से अलग बनाएगी। दूरदर्शन के बहुत ही प्रखर पत्रकार श्री अशोक श्रीवास्तव जी, फोकस न्यूज के श्री चन्द्रशेखर जी उपस्थित थे। उपस्थित अतिथियों में समाज सेविका डॉ० ममता ठाकुर सहित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ विकास धीकव, आर्यभट्ट कॉलेज के कृष्ण मुरारी, राजीव नयन आदि ने शामिल होकर छात्रों का मनोबल बढाया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को शॉल एवं स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया। धन्यवाद ज्ञापन विशाखा गर्ग ने किया।

 

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यानंद ठाकुर जी एवं आलोक रंजन जी के विशेष योगदान के साथ शबनम, अस्मिता मेहविश के साथ नएव पुराने छात्रों का विशेष योगदान रहा। अंत में पूर्व छात्रों एवं वर्तमान में इस कोर्स में प्रवेश करने वाले छात्रों संग एक यादगार स्मृति रूप में फ़ोटो ली गयी।

Web Counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...