14th July 2020

कैसे होने चाहिए UPSC परीक्षा के लिए नोट्स, IAS ने दिए सुझाव

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

UPSC की परीक्षा पास करना आसान नहीं होता है, इसके लिए दिन-रात एक करने होते हैं. अगर आप यूपीएससी की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो बता दें कि एग्जाम के लिए नोट्स बनाने सबसे ज्यादा जरूरी हैं. यहां हम आपके लिए सही और सटीक नोट्स बनाने के लिए टिप्स लेकर आए हैं. ये टिप्स बताए हैं IAS शशांक त्रिपाठी ने, जिन्होंने ये परीक्षा साल 2015 में पास की थी. शशांक ने यूपीएससी की परीक्षा दूसरे प्रयास में पास की थी. जिसमें उन्होंने 73वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने बताया कि यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कोई नियम लागू नहीं होता है, लेकिन परीक्षा की तैयारी तभी अच्छे से कर सकते हैं जब आपने अच्छे नोट्स तैयार किए हो. उन्होंने कहा, मेरा मानना है इस परीक्षा की तैयारी के लिए हर व्यक्ति का अपना पर्सनल स्टाइल होता है

नोट्स बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान- शशांक ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स जरूरी है. लेकिन हर किसी टॉपिक के नोट्स बनाने में समय की बर्बादी न करें. “नोट्स बनाना कौशल अभ्यास है और इसके लिए बहुत धैर्य और समय की आवश्यकता होती है. ऐसे में उन्हीं टॉपिक्स के नोट्स बनाएं जो सबसे ज्यादा जरूरी हैं.

कैसे तैयार करें नोट्स- एक किताब से तैयारी करते समय, इसे कम से कम दो बार अच्छी तरह से पढ़ें. दूसरी रीडिंग में उन हिस्सों को रेखांकित करें, जिन्हें आप बाद में संशोधित करना चाहते हैं और उसके नोट्स बनाना चाहते हैं. नोट्स बनाते समय हमेशा याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात है कि ये ऐसे होने चाहिए कि जब आप इसे परीक्षा से एक दिन पहले पढ़ते हैं तो ये आपको एक दम से समझ आ जाने चाहिए.

परीक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयार करें नोट्स- नोट्स बनाते समय ये ध्यान रखें कि आप किस विषय के लिए नोट्स बना रहे हैं, इसी के साथ ये ध्यान रखें कि जिसके आप नोट्स तैयार कर रहे हैं उससे संबंधित प्रश्न परीक्षा में आ सकते हैं या नहीं. प्रश्नों की समझ के लिए आपको यूपीएससी के पुराने प्रश्न पत्र देखने होंगे.

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *