4th August 2021

डायबिटीज में लगती है बार-बार भूख, तो खाएं ये 5 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

डायबिटीज के मरीजों को बहुत सोच-समझकर खाना पड़ता है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसे आपको लाइफ टाइम मेंटेन करना पड़ता है. शुगर बढ़ने पर आपको अपने खाने-पीने में भी कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. आपको न तो ज्यादा देर भूखे रहना होता है और न ही सभी चीज खानी होती हैं. अगर आप बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेगें तो इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में कई बार डायबिटीज के मरीजों को स्वाद से समझौता करना पड़ता है. वहीं डॉक्टर लंबे समय तक भूखे न रहने की सलाह देते हैं. आज हम आपको ऐसे हेलदी स्नैक्स बता रहे हैं जिन्हें आप अपने लंच, डिनर के बीच स्नैक के तौर पर शामिल कर सकते हैं. आप घर से कहीं बाहर जाने पर भी इन्हें साथ ले जा सकते हैं और खा सकते हैं. जानते हैं ऐसे मंचिंग स्नैक्स कौन से हैं.

ड्राइफ्रूट्स- डाइबिटीज के मरीज को अपने साथ एक डब्बे में ड्राइफ्रूट्स जरुर रखने चाहिए. आप इसमें बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता ले सकते हैं. चाहें तो इन्हें रोस्ट करके रख लें. ये एक हेल्दी स्नैक का ऑप्शन है. ड्राइफ्रूट्स में स्वाद और पोषक तत्व भरपूर होते हैं. डेली ड्राइफ्रूट्स खाने से ब्लड शुगर और हार्ट दोनों कंट्रोल रहता है.

पॉपकोर्न- शुगर के मरीजों के लिए पॉपकोर्न भी काफी अच्छा स्नैक्स का ऑप्शन है. ये काफी कम कैलरी वाले स्नैक हैं. आप इन्हें घर में भी फटाफट बना सकते हैं. पॉपकोर्न में काफी मात्रा में फायबर होता है जिससे वजन भी कंट्रोल रहता है.

काले चने- आप अपने स्नैक्स में स्नैक चने भी खा सकते हैं. डायबिटीज के मरीज को रोज एक मुट्ठी चने खाने चाहिए. इससे आपकी भूख भी शांत होती है और आपका शुगर भी कंट्रोल रहता है. आप इन्हें अपने साथ आसानी से कैरी कर सकते हैं. आप रोस्टेड चने या स्प्राउट्स के तौर पर भी खा सकते हैं

अंडा- स्नैक्स में अंडा भी बहुत अच्छा ऑप्शन है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. डॉक्टर्स भी डेली एक अंडा खाने की सलाह देते हैं. अगर आपको वजन कम करना है तो भी अंडा अपने खाने में शामिल करें. डायबिटीज के मरीज रोज एक उबला हुआ अंडा खा सकते हैं. आप चाहें तो इसमें प्याज, टमाचर, हरी मिर्च, धनिया और चांट मसाला भी डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं.

भेल और चिड़वा- अगर आपको इसके अलावा कुछ स्वाद से भरपूर चटपटा खाना है तो आप भेल में फ्रूट्स और स्प्राउट्स मिला भी खा सकते हैं. इसमें आपको अच्छी मात्रा में फायबर और स्वाद भी मिलेगा. आप चिड़वा यानि पोहा भी रोस्ट करके नमकीन बना सकते हैं. इसे एक बॉक्स में हमेशा अपने साथ आने-जाने में ले जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *