14th July 2020

सितंबर तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन को लेकर Good News! भारतीय कंपनी को उत्पादन का कॉन्ट्रेक्ट देने का दावा

  •   
  •  
  •  
  •  
  •   
  •  
  •  

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच इस वक्त पूरी दुनिया में इसकी वैक्सीन को लेकर इंतजार किया जा रहा है. कोरोना वायरस का खात्मा करने के लिए कोशिशों का सिलसिला तेज होता जा रहा है. इसी बीच अब यह खबर आ रही है कि कोरोना की वैक्सीन सितंबर तक मिल सकती है. अमेरिका की मॉडर्ना नाम की कंपनी ने यह दावा किया है. इतना ही नहीं कंपनी ने यह भी दावा किया है कि उसने भारत की एक कंपनी को उत्पादन के लिए कॉन्ट्रेक्ट भी दे दिया है.

कंपनी शुरूआती ट्रायल सफल रहने का किया दावा: मॉडर्ना नाम की अमेरिकी कंपनी ने दावा किया है कि उसका शुरूआती ट्रायल सफल रहा है. वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को जिन लोगों के शरीर में डाला है, उनमें कोरोना वायरस के लिए एंटीबॉडीज डेवलप हो गए हैं. ऐसे में अब कंपनी तय किया है कि अगले फेज में वो छह सौ इंसानों पर ट्रायल करेगी.

हर उम्र के इंसानों पर होगा ट्रायल: कंपनी के अनुसार छह सौ लोगों में से आधे 18 से 45 साल के बीच होंगे और आधे 55 साल से ऊपर के लोग होंगे. इस ट्रायल के सफल होने के बाद फिर 2500 और लोगों पर ट्रायल होगा जिसमें कम उम्र के बच्चे शामिल रहेंगे.

सितंबर तक बना ली जाएगी 11 करोड़ डोज: ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि ट्रायल पूरा होगा तो वैक्सीन की करोड़ों डोज बनाने में कितना वक्त लगेगा, लेकिन कंपनी का दावा है कि सितंर तक इस वैक्सीन की कम से कम 11 करोड़ डोज बना ली जाएगी. खबर तो यह भी है कि मॉडर्ना कंपनी ने एक भारतीय कंपनी को इस वैक्सीन की डोज बनाने का काम दिया है.

इवोला वायरस की भी बनाई थी वैक्सीन: इस कंपनी के दावे पर इसलिए भरोसा किया जा सकता है क्योंकि इस कंपनी ने नौ महीने में इवोला वायरस का वैक्सीन भी बनाया था. कंपनी का कहना है कि कई टेस्ट पूरे हो गए हैं. वैक्सीन बनाने का काम भी शुरु हो गया है.

hit counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *